IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हिसाब किया बराबर, कीवी टीम को 70 रन से मात देकर वर्ल्ड कप फाइनल में बनायी जगह

नई दिल्लीः विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और मोहम्मद शमी के शानदार प्रदर्शन के बदौलत टीम इंडिया ने सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को रौंदा. भारत ने 70 रन से मुकाबले में जीत हासिल की. इसके साथ ही भारत ने टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. मुकाबले में भारत ने पहले खेलते हुए 397 रन बोर्ड पर लगाये जिसके जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 48.5ओवर में 327 रन पर ही आलआउट हो गयी. इस तरह टीम के सफर पर भी  पूर्ण विराम लग गया है. 

टॉस जीतकर पहले बैटिंग के लिए उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में 5 विकेट पर 397 रन बोर्ड पर लगाए. भारत के लिए विराट कोहली ने सबसे बड़ी 117 रनों की पारी खेली, जो उनके वनडे करियर का 50वां शतक रहा. इसके अलावा श्रेयस अय्यर ने 105 रन बनाए. वहीं शुभमन गिल ने 80 रन स्कोर कर अहम योगदान  दिया. हर बार की तरह अच्छी शुरुआत दिलाते हुए रोहित शर्मा ने 29 गेंदों में 47 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली. जिसके चलते टीम ने कुल 50 ओवर में 397 रन बोर्ड पर लगाये. जवाब में साउदी ने 3 और बोल्ट ने 1 सफलता अपने नाम की. 

इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम लगातार मैच में रोमांच को बरकरार रखती रही. लगभग अंत तक न्यूज़ीलैंड की उम्मीदों को ज़िंदा रखने में डेरिल मिचेल ने अहम योगदान दिया, जिन्होंने 119 गेंदों में 9 चौके और 7 छक्कों की मदद से 134 रनों की शानदार पारी खेली. हालांकि उनकी ये पारी टीम के काम नहीं आ सकी. टीम ने 2 विकेट जल्दी गंवा दिए थे. हालांकि इसके बावजूद भी न्यूज़ीलैंड ने ऐसा महसूस नहीं होने दिया कि मैच पूरी तरह भारत की पकड़ में है. कीवी टीम को शुरुआती दोनों झटके मोहम्मद शमी ने दिए, जिन्होंने छठे ओवर की पहली गेंद पर डेवोन कॉन्वे (13) को 8वें ओवर की चौथी गेंद पर रचिन रविंद्र (13) को पवेलियन की राह दिखाई. केन विलियमसन और डेरिल मिचेल ने तीसरे विकेट के लिए 149 गेंदों में 181 रनों की साझेदारी की. विलियमसन ने 73 गेंदों में 9 चौके और 1 छक्के की मदद से 69 रनों की पारी खेली. लेकिन पांचवें विकेट के लिए डेरिल मिचेल ने ग्लेन फिलिप्स के साथ साझेदारी करना शुरू की, जिससे एक बार फिर भारतीय टीम की टेंशन बढ़ी. फिलिप्स और मिचेल ने पांचवें विकेट के लिए 75 (61 गेंद) रनों की साझेदारी की, जिसे 43वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने फिलिप्स का विकेट लेकर तोड़ा और टीम को रिलेक्स फील करवाया.फिलिप्स 41 रन बनाकर वापस पवेलियन की ओर लौट गये. इस तरह टीम 48.5 ओवर में 327 रन पर ही आउट हो गई.