India vs Nepal: शुभमन गिल-रोहित शर्मा की शानदार ओपनिंग के साथ भारत ने मारी बाज़ी, नेपाल ​को 10 विकेट से हराकर सुपर-4 में पहुंची

नई दिल्ली : रोहित शर्मा और शुभमन गिल के शानदार अर्धशतकों की मदद से भारत ने कैंडी में बारिश से प्रभावित एशिया कप 2023 मैच में नेपाल को 10 विकेट (डीएलएस) से हरा दिया. बारिश के कारण हुई देरी के बाद भारत को जीत के लिए 23 ओवर में 145 रन की जरूरत थी और बल्लेबाजों ने जीत हासिल की. पहली पारी में, मोहम्मद सिराज और रवींद्र जड़ेजा के तीन विकेटों की बदौलत भारत ने एशिया कप 2023 मैच में नेपाल को 230 रन पर समेट दिया. टीम इंडिया ने एशिया कप 2023 के सुपर-4 राउंड में प्रवेश कर लिया है. अब टीम का मुकाबला 10 सितंबर को पाकिस्तान से होगा.

कैंडी के पल्लेकेले क्रिकेट स्टेडियम में नेपाल ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.2 ओवर में 230 रन बनाए. भारत ने दसरी परी में 2.1 ओवर में 17 रन बनाए और दोनों टीमों को बारिश का सामना करना पड़ा. ऐसे में अंपायर्स ने भारत को DLS के तहत 23 ओवर में 145 रन का रिवाइज्ड टारगेट दिया, जिसे रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी ने 20.1 ओवर में जीत हासिल कर ली. 

रोहित शर्मा और शुभमन गिल का शानदार प्रदर्शन: 

दूसरी पारी में कप्तान रोहित शर्मा ने 59 गेंदो में 74 रन बनाए और शुभमन गिल ने 62 गेंदो पर 67 रन बनाकर भारत को जीत दिलाई. दोनों ने 121 बॉल पर 147 रनों की साझेदारी से अविजित पार्टनरशिप की. इस जोड़ी ने बारिश से पहले भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई. दोनों ने 17 रन बनाए थे और बारिश आ गई, ऐसे में मैच रोकना पड़ा. मुकाबला जब दोबारा शुरू हुआ, तो दोनों भारतीय बल्लेबाज लय में दिखे. रोहित और गिल दोनों ने दर्शनीय शॉट्स जमाए और टीम को 10 विकेट से जीत दिलाई.

नेपाल सिमटी 48.2 ओवर में:

पहले बल्लेबाजी करने पर नेपाल ने साहसिक प्रयास किया और 48.2 ओवर में विकेट गिरने से पहले 230 रन बनाने में सफल रहा. भारत की मुश्किलें मैदान में उनके ढ़िले प्रयास के कारण बढ़ीं, क्योंकि उन्होंने कई मौके गंवाए, जिससे नेपाल को फायदा उठाने का मौका मिला. कैच के अलावा भारत ने फील्डिंग के भी कई आसान मौके गंवाए. कुशल भुर्टेल और आसिफ शेख ने पहले विकेट के लिए 65 रन जोड़े, इससे पहले शार्दुल ठाकुर ने भुर्टेल को 38(25) रन पर आउट कर दिया. उनके आउट होने के तुरंत बाद, जडेजा ने तीन विकेट लिए, जबकि मोहम्मद सिराज ने तीन और विकेट लिए. आसिफ नेपाल खेमे से असाधारण बल्लेबाज के रूप में उभरे, क्योंकि वह भारत के खिलाफ अर्धशतक लगाने वाले अपने देश के पहले बल्लेबाज बने. 30वें ओवर में सिराज के हाथों आउट होने से पहले सलामी बल्लेबाज ने 58(97) रन बनाए. सोमपाल कामी ने भी 47वें ओवर में मोहम्मद शमी की गेंद पर आउट होने से पहले नेपाल के कुल स्कोर में 48(56)