IND vs SA: वर्ल्ड कप में भारत का अजेय रण जारी, साउथ अफ्रीका के खिलाफ एकतरफा मुकाबले में 243 रन से दर्ज की जीत

नई दिल्लीः वर्ल्ड कप में भारत ने साउथ अफ्रीका के  खिलाफ शानदार खेल दिखाते हुए अजेय रण को जारी रखा है. भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ एकतरफा मुकाबले में 243 रन से जीत हासिल की. इसके साथ ही भारत ने लगातार 8वीं जीत को अपने नाम कर लिया है. मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 326 रन बनाये. जिसके जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम महज 27.1 ओवर में ही 83 रन के स्कोर पर ढ़ेर हो गयी. 

मुकाबले में टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. टीम को शुरुआत देने आये रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की. रोहित शर्मा ने 24 गेंद में 40 रन बनाये. जबकि गिल ने 23 रन की पारी खेली. भारत के लिए विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 121 गेंदों पर 101 रनों की पारी खेली. इसके अलावा श्रेयस अय्यर ने 87 गेंदों पर 77 रनों का स्कोर बनाया. सूर्यकुमार यादव ने 22 रन की छोटी पारी खेली. इसके बाद आलराउंडर की भूमिका निभाने आये रविंद्र जड़ेजा भी अच्छी लय में नजर आये. और आखिरी ओवरों में 15 गेंदों पर नाबाद 29 रन बनाकर शानदार फिनिश किया. वहीं, साउथ अफ्रीका के लिए लुंगी एंगिडी, मार्को यॉन्सेन, कगीसो रबाडा, केशव महाराज और तबरेज शम्सी को 1-1 कामयाबी मिली.

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम की शुरूआत निराशाजनक रही. साउथ अफ्रीका को पहला झटका 6 रनों के स्कोर लगा. इसके बाद लगातार विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा. साउथ अफ्रीका की आधी टीम 40 रनों के स्कोर पवैलियन लौट गए. ओपनर क्विंटन डी कॉक 5 रन बनाकर पवैलियन लौटे. टेंबा बावूमा 11 रन बनाकर वापस लौट गये. रवीन्द्र जडेजा ने टेंबा बावूमा को बोल्ड आउट किया. भारतीय गेंदबाजों के आगे साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज बेबस और लाचार दिखे. रासी वान डैर डुसैन 13 रन बनाकर मोहम्मद शमी का शिकार बने. एडन मार्करम 8 रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंद पर कैच थमा बैठे. जबकि हेनरिक क्लासेन महज 1 रन बना सके. इसके बाद डेविड मिलर 11 रन बनाकर पवैलियन लौट गए. मार्को यॉन्सेन 14 रन बनाकर कुलदीप यादव का शिकार बने. केशव महाराज 7 रन बनाकर रवीन्द्र जडेजा की गेंद पर बोल्ड हुए. जिसका नतीजा ये हुआ कि टीम महज 27.1 ओवर में ही 83 रन के स्कोर पर ढ़ेर हो गयी. जवाब में रवीन्द्र जडेजा ने 9 ओवर में 33 रन देकर 5 खिलाड़ियों को आउट किया. इसके अलावा मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट अपने नाम किया. मोहम्मद सिराज को 1 कामयाबी मिली.