IND vs AUS: इंदौर स्टेडियम की पिच की रेटिंग ‘खराब’ से बदलकर औसत से कम की गई, मोटेरा की पिच रही औसत

दुबई: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की अपील के बाद इंदौर के होलकर स्टेडियम (भारत और आस्ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्ट मैच का स्थल) की पिच की रेटिंग को ‘खराब’ से बदलकर ‘औसत से कम’ कर दिया.

आईसीसी ने अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच (चौथे मैच) को ‘औसत’ रेटिंग दी जो बल्लेबाजी के लिए काफी धीमी थी जिसमें दोनों टीमों ने एक एक पारी ही पूरी की थी. मैच ड्रा रहा था जिससे भारत ने श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की थी. इंदौर में आस्ट्रेलिया ने तीन दिन के अंदर भारत को नौ विकेट से पराजित कर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में स्थान पक्का किया था. आईसीसी के अपील पैनल ने मैच रैफरी क्रिस ब्रॉड के फैसले की समीक्षा की और पाया कि इसे ‘खराब’ रेटिंग देने के लिये इस पर इतना अत्यधिक परिवर्तनीय उछाल मौजूद नहीं था. पिच को शुरु में तीन ‘डिमैरिट’ अंक दिये गये थे जिससे अब उसे बस एक ‘डिमैरिट’ अंक मिलेगा.

पैनल ने टेस्ट मैच के फुटेज की समीक्षा की: 
आईसीसी के सोमवार को बयान के अनुसार आईसीसी के क्रिकेट महाप्रबंधक वसीम खान और आईसीसी पुरूष क्रिकेट समिति के सदस्य रोजर हार्पर के आईसीसी अपील पैनल ने टेस्ट मैच के फुटेज की समीक्षा की. दोनों की यही राय थी कि मैच रैफरी ने पिच आकलन प्रक्रिया के दिशानिर्देशों का पालन किया लेकिन इसे ‘खराब’ रेटिंग देने के लिये इतना अत्यधिक वैरिएबल उछाल मौजूद नहीं था.  इसके अनुसार पैनल ने निष्कर्ष निकाला कि पिच को ‘औसत से कम’ की रेटिंग दी जानी चाहिए जिसका मतलब है कि होल्कर स्टेडियम को तीन के बजाय एक ‘डिमैरिट’ अंक मिलेगा. आईसीसी मैच रैफरी ने वानखेडे स्टेडियम की पिच और वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम को ‘बहुत अच्छी’ रेटिंग दी जहां भारत और आस्ट्रेलिया के बीच पहले दो वनडे खेले गये थे. सोर्स-भाषा