VIDEO: "इंफेक्शन" ने छीनी मरीजों की आंख की रोशनी ! SMS अस्पताल में नेत्र रोग विभाग से इस वक्त की बड़ी खबर

जयपुर: "इंफेक्शन" की वजह से मरीजों की आंख की रोशनी छीनने का मामला सामने आया है! SMS अस्पताल में नेत्र रोग विभाग से इस वक्त की बड़ी खबर मिल रही है. SMS अस्पताल में पिछले दिनों करीब 70 से अधिक मरीजों के ऑपरेशन किए गए थे. इसमें से डेढ़ दर्जन मरीजों की आंखों में स्यूडोमोनास इंफेक्शन आया. यह बैक्टीरियल इंफेक्शन आंखों के लिहाज से काफी गंभीर माना जा है.

इंफेक्शन से किसी मरीज की आंख में सूजन तो किसी की आंख लाल हुई. इसके अलावा आंखों में धुंधलापन और दिखाई नहीं देने की भी शिकायतें मिली. इंफेक्शन के इतने केस आने के बाद नेत्ररोग विभाग में हड़कंप मच गया. HOD डॉ.पंकज शर्मा की सूचना पर SMS अस्पताल प्रशासन अलर्ट हो गया. आनन-फानन में अस्पताल अधीक्षक डॉ.अचल शर्मा ने रोक लगाई. डॉ.शर्मा ने सभी तरह की इलेक्टिव सर्जरी पर ऐतियातन रोक लगाई. साथ ही ऑपरेट किए सभी मरीजों को फॉलोअप पर बुलाने के निर्देश दिए.

इसके साथ ही पूरे प्रकरण की जांच के लिए हाईलेवल कमेटी का गठन किया. जांच कमेटी में पैलेटिव मेडिसिन के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ.गौरव शर्मा, माइक्रोबायोलॉजी की सीनियर प्रोफेसर डॉ.अरुणा व्यास,नेत्ररोग HOD डॉ.पंकज शर्मा, नेत्ररोग सीनियर प्रोफेसर डॉ.मनीष शर्मा,ENT के सीनियर प्रोफेसर डॉ.मोनिश ग्रोवर, EYE-ओटी के सीनियर नर्सिंग ऑफिसर अनिल गर्ग को शामिल किया गया. इसके साथ ही ओटी का एयर, टेबल, माइक्रोस्कॉप, इंस्ट्रूमेंट, ड्रग, लेंस और अन्य सभी तरह के उपकरणों का कल्चर कराने की प्रक्रिया भी शुरू हुई. ताकि, ये पता लगाया जा सके कि आखिर किस वजह से इंफेक्शन फैला और किस माध्यम के जरिए ओटी तक स्यूडोमोनास इंफेक्शन पहुंचा.