घग्घर नदी के गुल्लाचिक्का हैड पर लगातार बढ़ रही पानी की आवक, क्षेत्र के लोगों की बढ़ी परेशानी

हनुमानगढ़: घग्घर नदी के गुल्लाचिक्का हैड पर लगातार बढ़ रही पानी की आवक ने क्षेत्र के लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. हालांकि अभी तक हनुमानगढ़ में स्थिति नियंत्रण में है लेकिन घग्घर नदी में पानी का प्रवाह तेज होने से प्रशासन आज भी हाई अलर्ट मोड पर रहा. 

बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो, अगर हो तो उससे निपटने के लिए प्रशासन, जल संसाधन विभाग व नगर परिषद के अधिकारी-कर्मचारी मुस्तैदी से आवश्यक बंदोवस्त करने में जुटे हुए हैं. जिला कलक्टर रुक्मणि रियार सिहाग, जिला पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी व जल संसाधन विभाग उत्तर संभाग हनुमानगढ़ के मुख्य अभियंता अमरजीत मेहरड़ा खुद मोर्चा संभालते हुए लगातार मौका निरीक्षण कर स्थिति पर नजर रखे हुए हैं. 

आज घग्घर नदी के गुल्लाचिका हैड पर 84 हजार क्यूसेक से अधिक पानी चल रहा था. हालात यह थे कि बुधवार देर रात गुल्लाचिक्का की गेज के ऊपर से भी पानी प्रवाहित होने लगा. जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के अनुसार आज गुल्लाचिक्का हैड पर 84000 क्यूसेक से अधिक पानी चल रहा था. घग्घर नदी में पानी की आवक बढऩे की आशंका को देखते हुए लोगों में बेचैनी बढ़ रही है. 

नगर परिषद की ओर से मनरेगा श्रमिकों के जरिए दो से तीन लाख बैग मिट्टी से भरवाए जा रहे हैं. नगर परिषद  निर्माण समिति के अध्यक्ष सुमित रणवां ने कहा कि बाढ़ की आशंका के मद्देनजर शहरवासियों व ग्रामीणों से संयम रखने, अफवाहों से बचने, रोजमर्रा की वस्तुओं का घरों में स्टॉक करने की अपील की.