CM योगी आदित्‍यनाथ बोले- निवेश करने वाली कंपनियां स्थानीय युवाओं के कौशल विकास भी ध्यान दें

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने राज्य में निवेश करने वाली कंपनियों से अपनी इकाइयों के संचालन के साथ स्थानीय युवाओं के लिए कौशल विकास केंद्र की भी शुरुआत करने की रविवार को अपील की. मुख्यमंत्री ने हरदोई के संडीला में स्थित बर्जर पेंट्स की सबसे बड़ी विनिर्माण इकाई का ऑनलाइन उद्घाटन करने के बाद कहा कि इस तरह की इकाइयां न सिर्फ अपना विस्तार करेंगी बल्कि स्थानीय युवाओं के कौशल विकास के बेहतरीन कार्यक्रम को भी आगे बढ़ाने का काम करेंगी. 

योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'आज समय आ गया है कि हम स्थानीय संस्थानों को भी उद्योग के साथ जोड़कर आने वाले समय के लिए श्रमशक्ति की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अपनी इकाई को कौशल विकास के साथ जोड़ें. उन्होंने कहा कि हाल ही में राज्य सरकार ने टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (टीटीएल) के साथ 150 आईटीआई के समझौता ज्ञापन (एमओयू) को आगे बढ़ाया है, जिसमें हर साल 35,000 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा. हम नए दौर के अनुरूप उनके कौशल विकास कार्यक्रम को आगे बढ़ाएंगे.' मुख्‍यमंत्री ने कहा कि टीटीएल ने अपनी सहयोगी इकाइयों में उन युवाओं को शामिल करने की गारंटी दी है और अगले दस वर्ष तक वह राज्य सरकार के साथ इस कार्यक्रम से जुड़ी रहेगी. उन्होंने बर्जर पेंट्स के प्रबंधन से हरदोई के संडीला में एक कौशल विकास केंद्र भी बनाने का अनुरोध करते हुए कहा कि इसमें औद्योगिक विकास विभाग या यूपीसीडा उनका सहयोग करेगा. 

मुख्यमंत्री ने कहा, 'कोविड-19 महामारी की चुनौतियों के बीच करीब 1,000 करोड़ रुपये के निवेश से बर्जर पेंट्स की यह इकाई तैयार की गई है.' उन्होंने कहा कि फरवरी में संपन्न वैश्विक निवेशक सम्मेलन में करीब 35 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिलने से उत्तर प्रदेश एक आकर्षक निवेश गंतव्य के रूप में सामने आया है. मुख्यमंत्री ने कहा, “मैं सभी निवेशकों को विश्वास दिलाता हूं कि राज्य सरकार उनके निवेश की सुरक्षा की पूरी गारंटी देती है. सरकार न केवल सुरक्षित बल्कि लाभदायक निवेश के जरिये आपके कारोबार के विकास में योगदान देगी. सोर्स- भाषा