IPL-2023: हार्दिक पांड्या और मोहित शर्मा ने दिलाई गुजरात को लखनऊ पर रोमांचक जीत

लखनऊ: कप्तान हार्दिक पांड्या की संयम और आक्रामकता से भरी अर्धशतकीय पारी और अनुभवी गेंदबाज मोहित शर्मा के आखिरी ओवर के कमाल से गुजरात टाइटंस ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शनिवार को यहां लखनऊ सुपरजाइंट्स पर सात रन की रोमांचक जीत दर्ज की. हार्दिक पंड्या ने 50 गेंदों पर दो चौकों और चार छक्कों की मदद से 66 रन बनाए. उनके अलावा सलामी बल्लेबाज रिद्धिमान साहा ने 37 गेंदों पर 47 रन की पारी खेली जिसमें छह चौके शामिल हैं. इसके बावजूद गुजरात छह विकेट पर 135 रन ही बना पाया.

लखनऊ के लिए अच्छी शुरुआत के बावजूद आखिरी ओवरों में लचर बल्लेबाजी के कारण यह स्कोर भी बड़ा बन गया और उसकी टीम आखिर में सात विकेट पर 128 रन ही बना सकी. उसकी तरफ से कप्तान केएल राहुल 61 गेंदों पर 68 रन बनाए जिसने आठ चौके शामिल हैं. उन्होंने इस बीच काइल मायर्स (19 गेंदों पर 24) और क्रुणाल पंड्या (23 गेंदों पर 23) के साथ अर्धशतकीय साझेदारियां की.
लखनऊ को अंतिम 36 गेंदों पर 35 रन की दरकार थी लेकिन गुजरात के गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी करके उसके बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया. मोहित शर्मा ने 17 रन देकर दो जबकि नूर अहमद ने 18 रन देकर दो विकेट लिए. मोहित को अंतिम ओवर में 12 रन का बचाव करना था और उन्होंने केवल चार रन दिए.

लखनऊ के पास इस जीत से अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचने का मौका था लेकिन अब उसके सात मैचों में आठ अंक हैं. गुजरात ने चौथी जीत दर्ज की और उसके छह मैचों में आठ अंक हो गए हैं.
लखनऊ की शुरुआत भी धीमी रही तथा मोहम्मद शमी का पारी का पहला ओवर मेडन गया. इसके बाद हालांकि राहुल और मायर्स हावी हो गए तथा पहले विकेट के लिए 55 रन जोड़े जिनमें से 53 रन पावरप्ले में बने.राहुल ने शमी के अगले ओवर में लगातार तीन चौके जमाए और फिर राशिद खान का स्वागत दो चौकों से किया. मायर्स ने इस ओवर में छक्का भी जड़ा लेकिन इसी लेग स्पिनर ने अपने अगले ओवर में उन्हें बोल्ड कर दिया.

राहुल ने 38 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. इस बीच उन्होंने टी20 क्रिकेट में 7000 रन भी पूरे किए. क्रुणाल ने राहुल तेवतिया पर छक्का लगाया लेकिन बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर नूर अहमद (18 रन देकर दो) के अगले ओवर में स्टंप आउट हो गए. राहुल और क्रुणाल ने दूसरे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की. नूर अहमद ने इसके बाद निकोलस पूरन (सात गेंदों पर एक रन) को भी पवेलियन भेजा.बल्लेबाजों को लंबे शॉट खेलने में मुश्किल हो रही थी जिसका गुजरात के गेंदबाजों ने पूरा फायदा उठाया. लखनऊ को अंतिम दो ओवरों में 17 रन की दरकार थी. शमी ने 19वें ओवर में केवल पांच रन दिए.

मोहित शर्मा के 20वें ओवर में लखनऊ ने लगातार चार विकेट गंवाए. मोहित ने राहुल और मार्कस स्टोइनिस को आउट किया जबकि आयुष बडोनी और दीपक हुड्डा रन आउट हुए.टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरे गुजरात की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने दूसरे ओवर में ही बेहतरीन फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल का विकेट गंवा दिया जो खाता भी नहीं खोल पाए. गिल ने बाएं हाथ के स्पिनर क्रुणाल (16 रन देकर दो विकेट) की गेंद अनमने तरीके से खेलकर मिड ऑफ पर आसान कैच दिया.

उनका स्थान लेने के लिए उतरे हार्दिक को भी शुरू में रन बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ा लेकिन दूसरे छोर पर साहा ने कुछ आकर्षक चौके लगाए जिससे गुजरात पावरप्ले में 40 रन बना पाया.
हार्दिक ने 18वीं गेंद का सामना करते हुए पहला चौका लगाया और फिर लेग स्पिनर रवि बिश्नोई के इसी ओवर में पारी का पहला छक्का भी जमाया. लेकिन साहा अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए. उन्होंने क्रुणाल के दूसरे स्पेल में लॉन्ग ऑन पर सीधा कैच थमाया. साहा और हार्दिक ने दूसरे विकेट के लिए 55 गेंदों पर 68 रन जोड़े.

गुजरात जब रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहा था तब लेग स्पिनर अमित मिश्रा (दो ओवर में नौ रन देकर एक) ने अभिनव मनोहर (तीन) को आते ही पवेलियन की राह दिखाई जबकि मध्यम गति के गेंदबाज नवीन उल हक (19 रन देकर एक) ने अनुभवी विजय शंकर (10) को बोल्ड किया. हार्दिक क्रीज पर थे लेकिन गेंद सीमा रेखा तक पहुंचने के लिए तरस रही थी. आलम यह था कि गुजरात का स्कोर 17वें ओवर में तिहरे अंक में पहुंचा. हार्दिक ने इसके बाद अपने असली तेवर दिखाए और उनके निशाने पर बिश्नोई थे जिनकी लगातार गेंदों पर उन्होंने चौका और दो छक्के लगाए. इनमें से पहले छक्के पर उन्होंने 44 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. हार्दिक ने पारी के अंतिम ओवर में स्टोइनिस (तीन ओवर में 20 रन देकर दो) की गेंद पर लांग आन पर कैच देने से पहले छक्का जड़ा था. लखनऊ के अन्य गेंदबाजों ने जहां किफायती गेंदबाजी की वहीं बिश्नोई महंगे साबित हुए. उन्होंने चार ओवर में 49 रन दिए. सोर्स भाषा