Jaipur Heavy Rain: पहली बार कानोता बांध पर चली चादर, अब ढूंढ नदी में जा रहा पानी; दर्जनों गांवों को होगा फायदा

जयपुर: राजधानी जयपुर जिले के कानोता बांध पर मानसून मेहरबान है. आसपास के इलाकों में कल से जारी बारिश बाद अब पहली बार कानोता बांध पर चादर चली है. जल संसाधन अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि बांध की भराव क्षमता 17 फीट है. साथही बांध की 13.78 MCUM भराव कैपेसिटी है. ऐसे में अब पानी ढूंढ नदी में जा रहा है. इससे बस्सी और चाकसू इलाके के लगभग दर्जनभर गांवों को फायदा होगा. 

वहीं इससे पहले बांध के लबालब होने पर आस-पास के गांवों के लोगों के चेहरे खिल गए बांध के आस-पास बसे गांवों व जयपुर शहर के लोगों का बांध पर पहुंचना शुरू हो गया. ऐसे में बांध की सुरक्षा को लेकर भी खतरा पैदा हो गया है. बता दें कि हाल ही में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंजूरी के बाद कानोता बांध और नेवटा बांध इको एडवेंचर टूरिज्म साइट के रूप में डवलप होगा. 

राजधानी के कई निचले इलाकों में जल भराव के हालात:
आपको बता दें कि  राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के कई इलाकों में आज अलसुबह से तेज बारिश का दौर जारी है. इससे जयपुर शहर में जगह-जगह सड़कों पर पानी भरने से वाहन चालकों को परेशानी हो रही है. वहीं राजधानी के कई निचले इलाकों में जल भराव के हालात है. बारिश के कारण राजधानी पानी-पानी हो गई है.  

 

पिंकसिटी में कल से ही बारिश ने समां बांधा: 
वैसे तो पिंकसिटी में कल से ही बारिश ने समां बांध रखा है. कल भी राजधानी में झमाझम बारिश हुई थी औऱ आज सुबह से पूरे जयपुर को काले बादलों ने घेर रखा है. पूरे जयपुर में कहीं झमाझम तो कहीं रिमझिम बारिश का दौर अलसुबह से ही जारी है. जिससे कई इलाकों में घुटनों के उपर तक पानी भर चुका है. जिससे वाहन या तो बंद हो रहे हैं या रेंग-रेंगकर चल रहे हैं. इससे अलसुबह से ही लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही है. अगर प्रदेशभर की बात करें तो ओडिशा के आसपास कम दबाव का क्षेत्र बनने, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से प्रदेश में बीते चौबीस घंटे में सीकर, फलौदी, चित्तौड़गढ़, कोटा, अलवर, अजमेर में जोरदार बारिश हुई. 

ब्रेक लेगा मानसून:
मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में अब मानसून 29 जुलाई से 1 अगस्त के बीच सुस्त रहने के आसार हैं. हालांकि इस दौरान भरतपुर, जयपुर व कोटा संभाग के कुछ भागों में बारिश होगी. शेष प्रदेश में बारिश की गतिविधियां कम रहेंगी. 2 अगस्त से फिर सक्रिय होगा.