जयपुर हेरिटेज नगर निगम की साधारण सभा की बैठक हुईं आयोजित, कुल 13 प्रस्ताव हुए सर्वसम्मति से पास

जयपुर हेरिटेज नगर निगम की साधारण सभा की बैठक हुईं आयोजित, कुल 13 प्रस्ताव हुए सर्वसम्मति से पास

जयपुर: नगर निगम जयपुर हेरिटेज की तीसरी साधारण सभा की बैठक शुक्रवार को करीब 4.15 घंटे तक आरआईसी भवन में शांतीपूर्वक सम्पन्न हुई. साधारण सभा की बैठक में सभी 13 प्रस्तावों को सर्वसम्मति से पास कर दिया गया, लेकिन प्रस्ताव संख्या 4 बी को साधारण सभा की बैठक में डेफर कर दिया गया.  जो कि 4 कर्मचारियों की अभियोजन स्वीकृति से जुड़ा हुआ प्रस्ताव था. साधारण सभा की बैठक में सांसद और विधायक ने भी अधिकारियों को जमकर खरी खोटी सुनाई तो वहीं कई जगहों के नामों को परिवर्तित करने का प्रस्ताव पास किया गया. 

दिवगंत नेताओं को दी श्रदांजलि:

हेरिटेज नगर निगम की साधारण सभा की तीसरी बैठक आरआईसी भवन में 11.07 मिनट पर शूरु हुई. शूरूआत में दिवगंत नेताओं को श्रदांजलि दी गई. इसके बाद महापौर कुसुम यादव ने बैठक को 15 मिनट के लिए स्थगित कर दिया. इसके बाद शुरू हुई साधारण सभा की बैठक में शुरूआत के 5 प्रस्ताव तो महज मिनटों में ही बिना किसी चर्चा के पास कर दिए गए है. साधारण सभा की बैठक में एक दो प्रस्तावों पर विस्तृत चर्चा हुई. बाकि प्रस्ताव बिना चर्चा के पास कर दिए गए. वहीं सदन के अंदर आज विपक्ष जैसा नजारा बिल्कुल भी देखने को नहीं मिला. ज्यादातर कांग्रेस के पार्षद भाजपा के सुर में सुर मिलाते हुए दिखाई दिए. सदन मे एक बार भी ऐसा माहौल देखने को नहीं मिला जब विपक्ष ने किसी भी प्रस्ताव का विरोध किया हो,अकुशल श्रमिकों के प्रस्ताव पर पार्षदों ने इसकी संख्या को बढाने का आग्रह किया, लेकिन इसे बढाया नहीं गया. प्रस्ताव संख्या 4 बी पर अभियोजन स्वीकृति के मामले को सदन में डेफर कर दिया गया. 

सांसद मंजू शर्मा और विधायक गोपाल शर्मा रहे मौजूद:

हेरिटेज नगर निगम की बैठक में सांसद मंजू शर्मा और विधायक गोपाल शर्मा मौजूद रहे.पहली बार महापौर के कहने पर सांसद और विधायक ने साधारण सभा में अपना संबोधन दिया. सासंद मंजू शर्मा ने कहा कि जयपुर अपना शहर है और  यहां के सभी पार्षद मेरे है. जयपुर के विकास के लिए हम सभी साथ है. अगर कोई भी अधिकारी और ठेकेदार किसी भी प्रकार की मिलीभगत करेगा तो अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहे. वहीं विधायक गौपाल शर्मा ने कहा कि निगम में अफसरशाही का बोलबाला है. उन्होंने कहा कि अगर कोई भी जनप्रतिनिधि अधिकारी के पास जाएगा तो उसकी अपनी कु्र्सी से उठकर उनका सम्मान करना पडेगा. बोर्ड बैठक में उद्यान शाखा और लाइट शाखा को लेकर पार्षद और विधायक ने जमकर सवाल उठाएं.

तीसरी साधारण सभा की बैठक बिना किसी विवाद के हुई समाप्त:

हेरिटेज नगर निगम की साधारण सभा की बैठक आज पूरी तरह से किसी लोकल मीटिंग की तरह रही. साधारण सभा की बैठक में महापौर के स्थगित नहीं करने से पहले ही पार्षद अपनी सीट छोड़कर बाहर निकल गए. वहीं महापौर की ओर से 15 मिनट के लिए साधारण सभा की बैठक स्थगित कर दी गई, लेकिन खुद महापौर 30 घंटे के बाद आसन पर पहुंची. कार्यवाहक महापौर कुसुम यादव के नेतृत्व में हेरिटेज नगर निगम की तीसरी साधारण सभा की बैठक बिना किसी विवाद के समाप्त हुई, लेकिन साधारण सभा की बैठक में बोर्ड बैठक जैसे नियम देखने को नहीं मिले. शायद महापौर कुसुम यादव का पहला अनुभव होने की वजह से इस प्रकार का नजारा सदन में देखने को मिला.