Jaipur News: फर्स्ट इंडिया न्यूज और भारत-24 की ओर से एजुकेशन समिट का आयोजन, शिक्षा प्रणाली सहित एजुकेशन पॉलिसी को लेकर हुई चर्चा

जयपुर: राजधानी जयपुर में फर्स्ट इंडिया न्यूज और भारत-24 की ओर से एजुकेशन समिट का आयोजन एक निजी होटल में आयोजित किया गया कार्यक्रम में फर्स्ट इंडिया न्यूज के सीएमडी जगदीश चंद्र और शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला सहित भाजपा के सासंद रामचरण बोहरा और विधायक रफीक खान सहित कई वड़े एजुकेशन संस्थानों के शिक्षाविदों ने भाग लिया. 

एजुकेशन समिट में शिक्षाविदों ने वर्तमान की शिक्षा प्रणाली सहित एजुकेश पॉलिसी को लेकर चर्चा की साथ ही वर्तमान की शिक्षा में किस प्रकार अपनी संस्कृति और संस्कार को लेकर चला जाए इस पर विभिन्न शिक्षाविदों ने अपने अपने विचार रखे,कार्यक्रम में बोलते हुए विधायक रफीन खान ने मौजूदा सरकार में खोले गए मॉडल स्कूल की तारीख करते हुए कहा कि राजस्थान प्रदेश एकमात्र ऐसा राज्य है जिसमें इस लेवल पर स्कूल खोले गए अंग्रेजी स्कूलों में आज जिस तरह से होड़ लगी हुई है ये सरकारी स्कूल के स्तर को दर्शाता है. 

एजुकेशन समिट में बोलेत हुए फर्स्ट इंडिया न्यूज के सीएमडी जगदीश चंद्र ने कहा कि आज के दौर में विभिन्न संस्थान इस प्रकार के आयोजन कराते है लेकिन ज्यादातर इवेंट्स महज औपचारिकता बन कर रह जाते है,जनता का जुड़ाव वही होता है जहाँ कुछ अच्छी बात हो,आज फिटनेस ही जीवन है आज के इस एजुकेशन समिट का आयोजन बहुत अच्छा है आज इस समिट में बहुत बच्चे मुद्दों पर चर्चा हुई,इस समिट के सुझाव शिक्षा विभाग को भिजवाएंगे जिससे शिक्षा विभाग में नवाचार हो सके. 

आज शिक्षित लोगों को देश के बारे में विचार करने की जरूरत:
एजुकेशन समिट में बोलेते हुए शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने कहा हर व्यक्ति जीवन मे कुछ बनना चाहता है, लेकिन विना शिक्षा के ये सब संभव नही है, आज शिक्षित लोगों को देश के बारे में विचार करने की जरूरत है. शिक्षा हमको सिखाती है प्रेम करो. भेदभाव नही आपका निर्णय ऐसा हो जिससे सभी को लाभ हो. नए एजुऐक्शन पॉलसी अच्छी है लेकिन अभी तक राज्यो में फायदा नहीं हुआ. अब क्वालिटी एजुकेशन की आवश्यकता है वहीं सांसद रामचरण बोहरा ने कहा कि जगदीश चन्द्र ने हर क्षेत्र में अमिट छाप छोङने का काम किया है.

मौजूदा शिक्षा निती सहित अन्य शिक्षा के मुद्दों पर चर्चा हुई: 
इसमें जिस प्रकार का जो मंथन हो रहा है और अलग-अलग विषयों पर अलग-अलग बातें अभी सभी ने की हम चाहते है विदेश का बच्चा यहा पढ़ने के लिए आये. आज हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोले गए. फर्स्ट इंडिया और भारत -24 के एजुकेशन समिट मे मौजूदा शिक्षा निती सहित अन्य शिक्षा के मुद्दों पर चर्चा हुई जिसमें बडी संख्या में कॉलेजों के स्टूडेट्स ने बडी संख्या में भाग लिया