Jaipur News: योजना भवन के बेसमेंट में 2 करोड़ से ज्यादा की नकदी, 1 किलो सोना मिला; 8 कर्मचारी हिरासत में

जयपुर: चुनावी साल में प्रदेश में चल रही सियासी उठापटक के बीच सरकारी विभाग में करोड़ों रुपए की नकदी और सोना मिलने की घटना में सनसनी फैला दी है.  योजना भवन के बेसमेंट में IT के ऑफिस में रखी अलमारी में 2 करोड से ज्यादा की नकदी और 1 किलो सोना मिला है. सरकारी विभाग की अलमारी में मिली बड़ी रकम के बाद पुलिस मुख्य सचिव डीजीपी एडीजी लॉ एंड ऑर्डर के मंथन के बाद आखिरकार रात 11:00 बजे सीएस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए इस मामले का खुलासा किया.

मामले की गंभीरता को देखते हुए मुख्य सचिव उषा शर्मा और पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा, डीजी लॉ एंड ऑर्डर, जयपुर पुलिस कमिश्नर आनन्द श्रीवास्तव सहित पुलिस के आला अधिकारियों ने देर रात 11:00 सचिवालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर इसकी जानकारी दी. पुलिस ने इस पूरे मामले में 8 से ज्यादा विभाग से जुड़े लोगों को हिरासत में लिया है. पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की फाइलों को ऑनलाइन करने का काम चल रहा था, इसलिए सभी पुरानी फाइलों को अलमारी से बाहर निकालने की प्रक्रिया हो रही थी. 

इस दौरान योजना भवन के बेसमेंट में रखी दो अलमारियों खोला गया, इनमें से एक में तो फाइलें निकली लेकिन एक आलमारी में दो बैग निकले जिसमें एक बैग के अंदर दो करोड़ 31 लाख से ज्यादा की नकदी इसमें 2-2 हजार और 500-500 के नोट मिले है, इसके अलावा एक बैग के अंदर 1 किलो से ज्यादा गोल्ड मिला है. सूचना मिलने पर पुलिस ने विभाग से जुड़े और केयरटेकर सहित आठ से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया है. इनसे पूछताछ की जा रही है. 

सरकारी विभाग के अलमारी में यह नकदी और सोना मिला:
आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि जिस तरह से सरकारी विभाग के अलमारी में यह नकदी और सोना मिला है यह गंभीर जांच का विषय बन जाता है कि आखिर इतनी बड़ी रकम और यह सोना यहां पर कैसे और कब आया. उन्होंने बताया कि प्रारंभिक जांच में सामने आता है कि जिस स्थिति में बैग वहां पर मिले थे, वह काफी दिनों से रखे हुए थे हालांकि अब इस पूरे मामले में जांच पूरी होने के बाद ही कुछ स्थिति स्पष्ट होगी. आनंद श्रीवास्तव बताया कि सीसीटीवी कैमरे की फुटेज भी निकाले जा रहे हैं उसके आधार पर भी इस बात की जांच की जाएगी कि आखिर यह रकम कैसे और कब यहां पर आई. 

इस पूरे प्रकरण ने सियासी हलकों में भी सनसनी मचा दी:
इस पूरे प्रकरण ने पुलिस और ब्यूरोक्रेसी ही नहीं, सियासी हलकों में भी सनसनी मचा दी है और इस घटना को लेकर सियासी बयानबाजी का दौर तेज हो सकता है. हालांकि पूरे प्रकरण में सरकारी अधिकारियों ने साफगोई से घटना की पूरी जानकारी देर रात ऑफिस खुलवाकर दी है.

...काशीराम चौधरी के साथ ऋतुराज शर्मा फर्स्ट इंडिया न्यूज़ जयपुर