स्पेशल ऑफर: जयपुर चौपाटी की 5 नवंबर को पहली वर्षगांठ, फूड आइटम्स पर होगा 20% डिस्काउंट

जयपुर: जयपुरराइट्स और पर्यटकों की पहली पसंद बन चुकी जयपुर चौपाटी की पहली वर्षगांठ 5 नवम्बर को है. हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा की पहल के बाद 5 नवंबर को दोनों चौपाटीयों के दुकानदार फूड आइटमों पर 20 फ़ीसदी की छूट देंगे. 

हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने जिस प्लानिंग और सोच के साथ जयपुर में मानसरोवर प्रताप नगर चौपाटी की कल्पना की थी वह कल्पना अब पूरी तरह से साकार हो रही है. हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर की सोच थी कि जयपुर में लोगों को फैमिली गैदरिंग के लिए एक ऐसी जगह दी जाए जहां लोग सपरिवार अच्छे माहौल में अच्छी क्वालिटी के खाने का आनंद उठा सकें. 5 नवंबर  को अपनी पहली वर्षगांठ पूरी कर रही जयपुर चौपाटी अब सिर्फ जयपुर ही नहीं बल्कि पर्यटकों की पहली पसंद बन चुकी है.  दोनों चौपाटीओं में हर रोज बड़ी संख्या में लोग अपने परिवार के साथ पहुंचते हैं वीकेंड और किसी खास मौके पर यहां पहुंचने वाले लोगों की संख्या और अधिक हो जाती है.

जयपुर ही नहीं बल्कि प्रदेश देश और विश्व भर से आने वाले पर्यटकों को भी मानसरोवर की चौपाटी या काफी रास आ रही है दोनों चौपाटीयों में अच्छी संख्या में पर्यटक भी दिखाई दे रहे हैं. चौपाटी में अच्छे खाने के साथ ही यहां का लाइव बैंड लोगों को बहुत रास आ रहा है बड़ी संख्या में ऐसे भी लोग हैं जो चौपाटी में अपना जन्मदिन मैरिज एनिवर्सरी या किसी खास दिन को सेलिब्रेट करने के लिए आते हैं. 5 नवंबर को चौपाटीओं की पहली वर्षगांठ है और इस मौके पर हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा की पहल पर सभी दुकानदार फूड आइटम पर 20 फीसदी की विशेष छूट देंगे वर्षगांठ के मौके पर मानसरोवर और प्रतापनगर दोनों चौपाटी में आकर्षक लाइटिंग और सजावट भी की जाएगी. 

इसलिए लोगों को पसंद आ रहीं हैं चौपाटी:- 
1- दोनों चौपाटी में खाना बहुत टेस्टी और अच्छी क्वालिटी का है,,,खाने की दरें भी रीजनेबल हैं. 
2- चोपाटियों का निर्माण इस शैली से कराया गया है कि यह सिर्फ खाने की जगह से बढ़कर ट्यूरिस्ट प्लेस जैसी अनुभूति करा रहीं हैं. 
3- चोपाटियों में लोगों की मूलभूत सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है,,, पार्किंग, वॉशरूम, और साफ सफाई यहाँ अव्वल दर्ज की है. 
4- चौपाटियों में लोग फीलगुड कर सकें इसके लिए यहां सेल्फी पॉइंट, फाउंटेन समेत कई सुविधाएँ विकसित की गईं है. 
5- फाइव स्टार होटलों की तर्ज पर यहाँ लाईव बैंड की परफॉर्मेंस दी जा रही है,,, जो सिर्फ जयपुर ही नहीं बल्कि देशभर में पहला प्रयोग है.  

मानसरोवर और प्रतापनगर की चौपाटी में लोगों की सुविधाओं का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है.  दोनों चौपाटीयों के संचालन को 1 वर्ष पूरा होने के बाद भी दोनों जगह साफ-सफाई के इंतजाम बहुत अच्छी तरह के हैं. प्रताप नगर, सेक्टर-23 में हल्दीघाटी मार्ग पर स्थित 3 हजार 780 वर्गमीटर भूमि पर विकसित की गई है. इसके समीप लगभग 1 कि.मी. लम्बाई में चौपाटी से लगती हुई सर्विस रोड पर प्रताप एवेन्यू विकसित किया गया है. जहां लोग परिवार के साथ मॉर्निंग एवं इवनिंग वॉक करते हैं. प्रताप नगर चौपाटी में 28 दुकानें विकसित की गई हैं. मानसरोवर चौपाटी द्वारकादास उद्यान के समीप द्वारकादास मार्ग पर 2 हजार 436 वर्ग मीटर क्षेत्र में विकसित की गई है. यहां विभिन्न प्रकार के व्यंजनों हेतु 22 दुकानों का निर्माण किया गया हैं. यहां पर सैल्फी पॉइंट, विडियो वॉल की सुविधा है.  

इसी साल सितम्बर माह में फ्रांस एवं केन्या से आए विदेशी पर्यटकों ने यहां के जायकेदार व्यंजनों का स्वाद लिया और आवासन मण्डल के स्ट्रीट फूड हब कॉन्सेप्ट तथा खूबसूरत आर्किटेक्चर की सराहना की थी वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हो चुका है कीर्तिमान. मानसरोवर एवं प्रताप नगर चौपाटी में नवम्बर, 2021 से मार्च, 2022 के दौरान पहले 5 माह में 6 लाख 10 हजार 670 लोगों के प्रवेश (फुट-फॉल) को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉडर्स ने अन्तर्राष्ट्रीय कीर्तिमान के रूप में मान्यता दी है. पुदुचेरी की पूर्व उप राज्यपाल डॉ. किरण बेदी ने वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉडर्स का पुरस्कार हाउसिंग बोर्ड कोप्रदान किया था.