भारत के खिलाफ जेम्स एंडरसन ने दर्ज किया ऐतिहासिक रिकॉर्ड, बने पांचवें खिलाड़ी

नई दिल्लीः भारत-इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैच सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है. जहां मुकाबले में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी है. वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड की ओर से गेंदबाजी करते हुए जेम्स एंडरसन ने खासा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वे भारत में टेस्ट खेलने वाले सबसे ज्यादा उम्र पांचवें खिलाड़ी बन गए हैं.

भारत में टेस्ट खेलने वाले सबसे ज्यादा उम्र के खिलाड़ियों की लिस्ट में एंडरसन पांचवें स्थान पर हैं. वे 41 साल के हैं. इसके साथ ही 187 दिन भी जोड़े जाएंगे. वीनू मांकड़ चौथे नंबर पर हैं. वे 1959 में 41 साल 300 दिन की उम्र में टेस्ट खेले थे. हैरी इलियट ने 1934 में टेस्ट मैच खेला था. इस लिस्ट में जोन ट्रिकोस टॉप पर हैं. उन्होंने 45 साल और 300 दिन की उम्र में भारत में टेस्ट मैच खेला था. 

वहीं खिलाडी के रिकॉर्ड पर नजर  डाले तो जेम्स एंडरसन का अब तक रिकॉर्ड शानदार रहा है. उन्होंने 184 टेस्ट मैचों में 690 विकेट लिए हैं. इस दौरान एक पारी में 42 रन देकर 7 विकेट लेना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है. एंडरसन ने एक टेस्ट में सबसे ज्यादा 11 विकेट लिए हैं. एंडरसन टेस्ट करियर में 700 विकेट पूरे करने के करीब है. 

बता दें कि इस मुकाबले में भारतीय टीम के पास एक बड़ा मौका रहने वाला है. क्योंकि भारतीय टीम सीरीज के पहले मुकाबले में हार गई थी. टीम को 28 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में कहा जा सकता है. कि टीम इस मुकाबले में जीत हासिल कर अपना परचम लहरा सकती है.