NCA से स्वीकृति मिलने के बाद Jasprit Bumrah भारतीय एकदिवसीय टीम में शामिल

मुंबई: भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) द्वारा फिट घोषित किए जाने के बाद मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ 10 जनवरी से शुरू हो रही तीन मैच की घरेलू एकदिवसीय श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया.

बुमराह ने भारत की ओर से पिछला मुकाबला सितंबर में खेला था और वह पीठ की चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप में भी नहीं खेल पाए थे. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने बयान में कहा कि अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को श्रीलंका के खिलाफ तीन मैच की मास्टरकार्ड एकदिवसीय श्रृंखला के लिए भारत की एकदिवसीय टीम में शामिल किया है.

जल्द ही भारत की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम से जुड़ेंगे:
बयान के अनुसार यह तेज गेंदबाज रिहैबिलिटेशन से गुजरा है और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) ने उसे फिट घोषित किया है. वह जल्द ही भारत की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम से जुड़ेंगे. पहला एकदिवसीय मैच गुवाहाटी में 10 जनवरी को खेला जाएगा जबकि दूसरा और तीसरा वनडे 12 और 15 जनवरी को क्रमश: कोलकाता और त्रिवेंद्रम में होगा. इस साल एकदिवसीय विश्व कप को देखते हुए इस बात की संभावना कम ही है कि बुमराह को अक्टूबर-नवंबर में स्वदेश में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप तक सबसे छोटे प्रारूप की टीम में शामिल किया जाए.

दूसरी बार स्वदेश में विश्व कप जीतने की कोशिश करेगा:
बुमराह और एकदिवसीय विश्व कप को देखते हुए अन्य महत्वपूर्ण खिलाड़ियों के इंडियन प्रीमियर लीग में काम के बोझ पर भी एनसीए में करीबी नजर रखी जाएगी. भारत 2011 के बाद दूसरी बार स्वदेश में विश्व कप जीतने की कोशिश करेगा और ऐसे में भारत की संभावनाओं में बुमराह की भूमिका महत्वपूर्ण होगी. वर्ष 2016 में अंतरराष्ट्रीय पदार्पण के बाद से बुमराह ने भारत की ओर से 30 टेस्ट, 72 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और 60 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं.

यह मानव शरीर है कोई मशीन नहीं:
पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग सहित विशेषज्ञों का मानना है कि बुमराह काफी छोटे रन अप के बावजूद तेज गति से गेंदबाजी करते हैं जिसके कारण चोटिल होने की आशंका बनी रहती है. होल्डिंग ने 2020 में कहा था कि मैंने बुमराह की समस्या को समझा है और पिछली बार इंग्लैंड में जब मैंने उसे देखा था तो उसे बताया था कि इतने छोटे रन अप और गेंदबाजी में इतने अधिक प्रयास के साथ शरीर आखिर कब तक इसे झेल पाएगा. यह मानव शरीर है कोई मशीन नहीं. 

श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है:
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल, इशान किशन, हार्दिक पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह. सोर्स-भाषा