Jodhpur News : तीन दिवसीय जी 20 के पहले रोजगार कार्य-समूह की बैठक, व्यापक स्तर हुई तैयारियां

जोधपुर: राजस्थान प्रदेश की सांस्कृतिक और न्याय की राजधानी सूर्य नगरी जोधपुर में आज से शुरू होने जा रहे तीन दिवसीय जी 20 के पहले रोजगार कार्य-समूह की बैठक को लेकर भव्य एवं व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई हैं. अपणायत के लिए जगविख्यात जोधपुर के उत्साही बाशिन्दों ने मेहमानों की अगवानी, परंपरागत आतिथ्य सत्कार के साथ भावपूर्ण आवभगत को लेकर शहर की सुन्दरता को नए रंग-रूप में संवारा है. 

राजस्थानी लोक कलाकार भी लगातार इस आयोजन को सफल बनाने के लिए अपनी बेहतरीन प्रस्तुति की प्रैक्टिस कर रहे हैं और आज 20 से अधिक देशों के मेहमानों के सामने अपनी कला का जौहर दिखाते हुए वरिष्ठ कलाकार सीमा राठौड के नेतृत्व में नजर आएंगे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा और निर्देशों के अनुरूप जिला प्रशासन द्वारा किए गए शानदार प्रबन्धों के साथ ही उल्लेखनीय एवं अपूर्व जन सहभागिता का बेहतर दिग्दर्शन मेहमानों को अभिभूत कर रहा है. 

सम्मेलन में भाग लेने के लिए बुधवार शाम तक पहुंच चुके प्रतिनिधि मण्डलों ने इन व्यवस्थाओं और सूर्य नगरी के सुनहरे व मुग्धकारी परिवेश की सराहना की है. निर्धारित एजेण्डा के अनुसार एंप्लॉयमेंट वर्किंग ग्रुप के अंतर्गत पहले दिन आज होटल ताज हरी महल में दोपहर बाद वैश्विक कौशल, योग्यता सामन्जस्य और सामान्य कौशल वर्गीकरण के लिए ढाँचा विकसित करने पर समूह चर्चा होगी. इसकी अध्यक्षता एमएसडीई के सचिव अतुल कुमार तिवारी करेंगे. 

इसमें आईईसीडी, आईएलओ, इण्डोनेशिया, नेशनल एजुकेशन टेक्नालाजी फोरम एवं टीम लीज के पैनलिस्ट शामिल होंगे. इसमें ईडब्ल्यूजी के प्रतिनिधिगण, एल 20 व बी 20 के अध्यक्ष, केन्द्र एवं राज्य सरकार के अधिकारीगण, औद्योगिक निकाय, कौशल विश्वविद्यालय, एमिनेंस की स्थानीय संस्थान आदि के 130 संभागी हिस्सा लेंगे. भारत, 19 देशों, यूरोपीय संघ और 9 अतिथि देशों तथा 9 क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 73 से अधिक प्रतिनिधियों की मेजबानी कर रहा है. आईएलओ, ओईसीडी और आईएसए जैसे अंतर्राष्ट्रीय संगठन, नीति आयोग तथा एमएसडीई, ईपीएफओ जैसे भारतीय संस्थान भी विषयों पर अपने विचार साझा करेंगे. 

प्रमुख क्षेत्रों पर अपने विचार साझा करने के लिए आमंत्रित किया जायेगा:
जी-20 के सदस्य देशों को भी प्रमुख क्षेत्रों पर अपने विचार साझा करने के लिए आमंत्रित किया जायेगा. राजस्थान की प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय स्तर की लोक कलाकार सीमा राठौड़ के नेतृत्व में जोधपुर की बाल कलाकारों ने बेहतरीन राजस्थानी प्रस्तुति मेहमानों के लिए तैयार की हैं.