Virat Kohli: किंग कोहली ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तूफानी पारी के चलते पहली पोजिशन पर किया कब्जा

नई दिल्लीः वर्ल्ड कप में भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच पांचवां मैच खेला गया है जहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज की. मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया टीम ने 200 रन का लक्ष्य सेट किया. जिसका पीछा करने उतरी भारतीय ने महज 41.4 ओवर में ही जीत हासिल कर ली. टीम की ओर से कोहली ने 85 रन की सलामी पारी खेली. इसके साथ ही खिलाड़ी ने बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है. उन्होंने जीते हुए मुकाबले में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तेंदुलकर को पछाड़ दिया है. 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तूफानी पारी खेलते हुए कोहली ने 85 रन बनाये. कोहली ने इसके साथ सचिन को पीछे छोड़ दिया है. कोहली ने 5517 रन के साथ लिस्ट में टॉप पर कब्जा कर लिया है. जबकि सचिन 5490 रन के साथ सूची में पहले स्थान पर बने हुए थे. लेकिन अब कोहली ने तेंदुलकर को पछाड़ दिया है. इसके अलावा रिकी पोटिंग 4186 रनों के साथ तीसरे नंबर पर बने हुए है. रोहित शर्मा चौथे नंबर पर हैं. रोहित ने 3983 रन बनाए हैं. वहीं जैक कालिस 3950 रनों के साथ पांचवें नंबर पर हैं.

सचिन विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाडीः
वहीं विश्व कप में सबसे ज्यादा रनों की बात की जायें. तो सचिन सूची में टॉप पर काबिज है. सचिन ने 45 मैचों में 2278 रन बनाए हैं. जबकि कोहली भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 27 मैचों में 1115 रन बनाए हैं. 

मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम शुरुआत से ही संघर्ष करती नजर आयी. टीम की ओर से वॉर्नर ने ओपनिंग करते हुए 52 गेंद में 6 चौकों की मदद से 41 रन बनाये. इसके बाद टीम की कमान संभालने आये स्मिथ ने टीम के लिए सर्वाधिक रन बनाये. उन्होंने 71 गेंद में 5 चौकों की मदद से 46 रन लगाये. स्टार्क 28 रन बनाकर वापस लौट गये. इस तरह टीम कुल 199 के स्कोर पर ही ढ़ेर हो गयी. जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम शुरुआती चार बल्लेबाजों में से तीन विकेट 0 के स्कोर पर ही गंवा बैठी. और टीम की उम्मीदें टूटने लगी. लेकिन टीम की हार्ड कोर कहे जाने वाले कोहली और राहुल ने वापसी की राह दिखाई. कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए  116 गेंद में 85 रन की पारी खेली. जबकि राहुल ने 115 गेंद में 8 चौके और 2 छक्कों की मदद से 97 रन बनाये. और 41.4 ओवर में जीत हासिल की.