जी किशन रेड्डी ने G20 बैठक को लेकर संवाददाता सम्मेलन में कहा- 2014 तक सिर्फ 13 प्राचीन वस्तुएं ही भारत लायी गयीं

भोपाल: केंद्रीय संस्कृति जी किशन रेड्डी ने बुधवार को कहा कि विभिन्न कालखंडों के दौरान भारत से बाहर ले जायी गयीं 229 प्राचीन वस्तुओं को पिछले आठ सालों में विदेशों से वापस लाया गया जबकि उससे पहले 2014 तक उनकी संख्या महज 13 थी. उन्होंने कहा कि यह देश के सांस्कृतिक गौरव से जुड़ी बेशकीमती चीजों को वापस लाने के केंद्र के दृढ़ निश्चय को दर्शाता है.

खुजराहो में महाराजा छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर में शुरू:  
जब उनसे ब्रिटेन से कोहिनूर हीरा वापस लाने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह चाहेंगे कि यह प्रसिद्ध रत्न वापस आये. वह जी20 के संस्कृति समूह की पहली बैठक से इतर संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे. यह बैठक मध्य प्रदेश के छत्तरपुर जिले के खुजराहो में महाराजा छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर में शुरू हुई. यह बैठक 25 फरवरी तक चलेगी.

मंत्री ने कहा कि आजादी के बाद से लेकर 2014 तक केवल 13 प्राचीन बेशकीमती वस्तुएं विदेश से भारत लायी गयीं . उन्होंने कहा कि इसकी तुलना में पिछले आठ वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से 229 ऐसी वस्तुएं भारत वापस लायी गयीं और उनमें से 25 खजुराहो में हो रही बैठक के दौरान प्रदर्शित की जाएंगी. उन्होंने कहा कि यह देश के सांस्कृतिक गौरव की वस्तुएं वापस लाने के केंद्र के निश्चय को दर्शाता है. सोर्स-भाषा