KKR vs SRH: ब्रुक का शतक, सनराइजर्स हैदराबाद ने केकेआर को 23 रन से हराया; नीतीश राणा-रिंकू सिंह का अर्धशतक बेकार

कोलकाता: इंग्लैंड के बल्लेबाज हैरी ब्रुक के इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 के पहले शतक और कप्तान ऐडन मार्कराम के अर्धशतक से सनराइजर्स हैदराबाद ने शुक्रवार को यहां कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) पर 23 रन से जीत दर्ज की.

ब्रुक के नाबाद 100 और मार्कराम के 50 रन से सनराइजर्स हैदराबाद ने चार विकेट पर 228 रन का विराट स्कोर खड़ा किया. ब्रुक ने 55 गेंद में 12 चौके और तीन छक्के जड़े. कप्तान नीतिश राणा की 75 रन और पिछले मैच में पांच छक्के जड़कर टीम को जीत दिलाने वाले रिंकू सिंह की नाबाद 58 रन (31 गेंद, चार चौके, चार छक्के) की पारी के बावजूद केकेआर की टीम निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 205 रन ही बना सकी.

सनराइजर्स हैदराबाद ने क्षेत्ररक्षण के दौरान कैच के कई मौके गंवाये, वर्ना केकेआर की टीम इस स्कोर तक नहीं पहुंची होती. उसके लिए मार्को यानसेन और मंयक मार्कंडेय ने दो दो विकेट हासिल किये. राणा (41 गेंद, पांच चौके, छह छक्के) ने छठे ओवर में उमरान मलिक (दो ओवर में 36 रन देकर एक विकेट) की गेंदों की धज्जियां उड़ा दी. उन्होंने इस ओवर में चार चौके और दो छक्कों से 28 रन जुटाये जिससे पावरप्ले में टीम का स्कोर तीन विकेट पर 62 रन था.

केकेआर ने पहले ही ओवर में रहमानुल्लाह गुरबाज का विकेट गंवा दिया जो खाता भी नहीं खोल सके. भुवनेश्वर कुमार का यह ओवर मेडन रहा. फिर यानसेन ने चौथे ओवर में केकेआर को दोहरे झटके दे दिए. यानसेन ने अपने दूसरे ओवर में वेंकटेश अय्यर (10 रन) को आउट करने के बाद अगली गेंद पर सुनील नारायण को खाता भी नहीं खोलने दिया. सलामी बल्लेबाज एन जगदीशन ने पांचवें ओवर में टी नटराजन पर एक चौका और एक छक्का जड़ा. फिर राणा ने मलिक के पहले ओवर में 28 रन बनाये.

जगदीशन (36 रन) को मार्कंडेय ने अपना शिकार बनाया जिससे उनकी और कप्तान के बीच 29 गेंद में 62 रन की साझेदारी भी टूट गयी. आंद्र रसेल मांसपेशियों में खिंचाव के कारण गेंदबाजी के दौरान अपना तीसरा ओवर पूरा नहीं कर पाये थे लेकिन वह बल्लेबाजी करने उतरे, हालांकि छह गेंद खेलकर मार्कंडेय की गेंद पर आउट हो गये. राणा की 41 गेंद की पारी का अंत 17वें ओवर में नटराजन ने किया. इससे कप्तान और रिंकू के बीच 39 गेंद में 69 रन की साझेदारी समाप्त हुई.

इससे पहले ब्रुक ने पहले तीन ओवर में चार चौके और दो छक्के जड़कर आईपीएल में स्टाइल से आगमन किया जिससे सनराइजर्स हैदराबाद ने सत्र में सर्वश्रेष्ठ शुरुआत की. सनराइजर्स हैदराबाद ने ब्रुक को 13.25 करोड़ रुपये में खरीदा था, वह पहले तीन मैचों में केवल 29 रन ही बना सके थे. लेकिन उन्होंने आखिरकार लय हासिल की. ब्रुक ने 45 रन पर मिले जीवनदान का पूरा फायदा उठाया और 32 गेंद में 50 रन पर पहुंचे. लेग स्पिनर सूयश शर्मा ने अपनी ही गेंद पर उनके कैच करने का आसान मौका गंवा दिया था.

ब्रुक ने अंतिम ओवर में उमेश यादव पर एक रन लेकर अपना सैकड़ा पूरा किया:
ब्रुक जब 61 रन पर थे, तब उन्होंने लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट के फैसले को बदलवाया. उन्होंने न्यूजीलैंड के इस तेज गेंदबाज के इसी ओवर में पांच चौके जड़े. ब्रुक ने अंतिम ओवर में उमेश यादव पर एक रन लेकर अपना सैकड़ा पूरा किया. टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला करने के बाद केकेआर के क्षेत्ररक्षण ने उसे निराश किया क्योंकि केकेआर के कप्तान ऐडन मार्कराम ने भी 26 गेंद में 50 रन की पारी खेली. ब्रुक और मार्कराम ने मिलकर 47 गेंद में 72 रन जोड़े.

रसेल मांसपेशियों में खिंचाव के कारण अपना ओवर पूरा नहीं कर सके:
मार्कराम के आउट होने के बाद बायें हाथ के युवा बल्लेबाज अभिषेक शर्मा (32 रन, 17 गेंद) ने ब्रुक का बखूबी साथ निभाया. इन दोनों ने 33 गेंद में 72 रन जोड़कर केकेआर की मुश्किल बढ़ायी. हेनरिक क्लासेन ने छह गेंद में नाबाद 16 रन की उपयोगी पारी खेली. सुनील नारायण (चार ओवर में 28 रन) और आंद्रे रसेल (2.1 ओवर में 22 रन देकर तीन विकेट) को छोड़कर केकेआर का कोई भी गेंदबाज प्रभावित नहीं कर सका. रसेल मांसपेशियों में खिंचाव के कारण अपना ओवर पूरा नहीं कर सके.

ब्रुक ने टेस्ट में 10 पारियों में चार शतक और तीन अर्धशतकों से 809 रन बनाये:
दिन पूरी तरह से ब्रुक के नाम रहा जिन्होंने पाकिस्तान सुपर लीग में बल्ले से सफलता का यहां दोहराव किया. उन्होंने इस लीग में आठ पारियों में 264 रन बनाये थे. ब्रुक ने टेस्ट में 10 पारियों में चार शतक और तीन अर्धशतकों से 809 रन बनाये हैं. ब्रुक ने तेज गेंदबाजों के खिलाफ तेजी से रन जुटाये, पर स्पिनरों के खिलाफ उन्हें थोड़ी परेशानी हुई. उन्होंने उमेश यादव और फर्ग्यूसन के शुरुआती ओवरों में 14-14 रन बनाये. तीन ओवर में जब स्कोर बिना विकेट गंवाये 43 रन था, तब सुनील नारायण ने चौथे ओवर में कसी गेंदबाजी की जिसके बाद रसेल ने दोहरे झटके दे दिए.

राहुल त्रिपाठी को ओवर की अंतिम गेंद पर आउट कर दिया:
इस सत्र में पहली बार गेंदबाजी कर रहे जमैका के इस गेंदबाज ने मयंक अग्रवाल (09 रन) को आउट किया लेकिन इसके बाद उनकी मांसपेशियों में खिंचाव आ गया. वह ओवर खत्म करने में सफल रहे और उन्होंने फॉर्म में चल रहे राहुल त्रिपाठी को ओवर की अंतिम गेंद पर आउट कर दिया. फिर ब्रुक और मार्कराम ने समझदारी से बल्लेबाजी की विशेषकर नारायण के खिलाफ. कप्तान ने ब्रुक को पूरा सहयोग दिया, इन दोनों ने महज 47 गेंद में 72 रन की मनोरंजक साझेदारी निभायी. सोर्स- भाषा