धूप में निकलने के बाद त्वचा की मरम्मत में कितना समय लगता है, जानिए विस्तार से

क्वींसलैंड: ऑस्ट्रेलियाई सूरज की गर्मी से पूरी तरह बचना असंभव है, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई लोग सूर्य के सामने खुली त्वचा को होने वाले नुकसान के खतरों से अच्छी तरह वाकिफ हैं.

हम में से अधिकांश लोग कभी न कभी सनबर्न के कटु अनुभव का सामना करते हैं. इसके बाद त्वचा अपने आप ठीक हो जाती है, लेकिन इसमें कितना समय लगता है? यदि आप समुद्र तट पर आधा घंटा बिताते हैं और फिर थोड़ी देर के लिए छाया में चले जाते हैं, फिर वापस बाहर निकल आते हैं, तो क्या सूर्य के सामने रहने वाली क्षति को रोका जा सकता है या यह बढ़ जाती है. अधिकांश चीजों की तरह, यह जटिल है.

सूरज आपकी त्वचा को कैसे नुकसान पहुंचाता है?
धूप में एक दिन बिताने से प्रत्येक उजागर त्वचा कोशिका में 100,000 डीएनए दोष हो सकते हैं. डीएनए वह जेनेटिक प्रक्रिया है जो आपके शरीर को खुद को बनाने और चलाने के लिए चाहिए होती है. लाल रक्त कोशिकाओं और त्वचा की सतह पर मृत कोशिकाओं की परत को छोड़कर, आपकी प्रत्येक कोशिका में एक प्रतिलिपि होती है. इस तरह की क्षति के लिए आपकी कोशिकाओं में एक बहुत प्रभावी डीएनए मरम्मत प्रक्रिया होती है, जिसे न्यूक्लियोटाइड एक्सिशन रिपेयर कहा जाता है. लेकिन कुछ क्षति अभी भी दरारों से निकल जाती है.

दर्द और कभी-कभी छाले पड़ जाते हैं:
जब आपकी त्वचा की डीएनए निगरानी प्रणाली यह तय करती है कि त्वचा पर धूप का नुकसान इतना अधिक हुआ है कि उसकी प्रभावी ढंग से मरम्मत नहीं की जा सकती, तो यह कोशिकाओं को आत्म विनाश के लिए कहती है और प्रतिरक्षा प्रणाली से उन्हें खत्म करने के लिए कहती है. यह सनबर्न के लक्षणों का कारण बनता है, जिससे लालिमा, दर्द और कभी-कभी छाले पड़ जाते हैं.

हालाँकि, सनबर्न होने से पहले ही आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचने लगता है. डीएनए क्षति पर प्रतिक्रिया के रूप में टैन होकर आपकी त्वचा मेलेनिन की मात्रा में वृद्धि कर देती है, जो भविष्य में यूवी जोखिम को कम करने के लिए त्वचा के रंग को बदल देता है. हालांकि यह आपको केवल 2-4 एसपीएफ सनस्क्रीन के समान सुरक्षा प्रदान करता है.

जोखिम बहुत अधिक नुकसान पहुंचाते हैं:
ऑस्ट्रेलिया में यूवी विकिरण इतना अधिक है, विशेष रूप से गर्मियों के दौरान, कि आप कपड़े धोने या बस स्टॉप तक चलने में लगने वाले समय में क्षति का सामना करना शुरू कर सकते हैं. फिर भी, डीएनए की क्षति की मात्रा यूवी जोखिम की मात्रा के समानुपाती होती है, इसलिए दिन के उच्च-यूवी समय में लंबे समय तक सूर्य की तीखी धूप का संपर्क या जोखिम बहुत अधिक नुकसान पहुंचाते हैं.

आपको याद दिलाता हूं, यूवी विकिरण क्या है?
यूवी विकिरण दो प्रकार के होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं - यूवीबी ज्यादातर ऊपरी परत को प्रभावित करता है, जिससे सनबर्न और त्वचा कैंसर होता है, और यूवीए ज्यादातर निचली परत को नुकसान पहुंचाता है, जिससे समय से पहले बुढ़ापा आ जाता है. ये त्वचा को दो अलग-अलग तरीकों से नुकसान पहुंचाते हैं, लेकिन इसके कैंसर पैदा करने वाले प्रभाव के कारण यूवीबी का बेहतर अध्ययन किया जाता है.

आधारों के बजाय एक दूसरे से जोड़ने का कारण बनता है:
प्रकाश कण (यूवीबी फोटोन) डीएनए से टकराने पर ऊर्जा का निर्वहन करते हैं. यह एक डीएनए स्ट्रैंड के आधारों को दूसरे स्ट्रैंड पर उनके संबंधित आधारों के बजाय एक दूसरे से जोड़ने का कारण बनता है. यह डीएनए हेलिक्स को विकृत करता है, इसलिए जब कोशिकाओं को विभाजित करने का समय आता है तो यह सही ढंग से ऐसा नहीं करता है. और यह स्थायी उत्परिवर्तन का कारण बनता है जो तब दोहराया जाता है जब बाद में बनी कोशिकाएं अपनी संख्या बढ़ाती हैं, और इस तरह त्वचा के कैंसर के लिए मंच तैयार करती हैं. सनबर्न पैदा करने के लिए आवश्यक यूवी की आधी मात्रा का एक्सपोजर भी इन डीएनए दोषों को उत्पन्न करने के लिए पर्याप्त है.

क्षति की मरम्मत में कितना समय लगता है?
एक बार जब वे बन जाते हैं, तो डीएनए दोषों का आधा जीवन 20-30 घंटे होता है, जो आपके स्वयं के डीएनए-मरम्मत तंत्र की दक्षता पर निर्भर करता है. इसका मतलब है कि आपकी कोशिकाओं को आधे नुकसान की भी मरम्मत करने में 20-30 घंटे लगते हैं. एक्सपोजर के 24 और 72 घंटों के नमूने लेने वाले एक अध्ययन में, 24 घंटे के दौरान पाया गया लगभग 25 प्रतिशत नुकसान 72 घंटों में भी मौजूद था.

पहले कुछ छूट सकते हैं या कम हो सकते हैं:
तो यदि आप पहले से ही सनबर्न के रास्ते पर हैं, तो आइसक्रीम लेने के लिए 20 मिनट के लिए धूप से दूर जाने से यह कम नहीं होने वाला है. आपकी त्वचा कुछ दिनों में अधिकांश क्षति को समाप्त कर देगी. लेकिन सेल की प्रतिकृति बनाने से पहले कुछ छूट सकते हैं या कम हो सकते हैं. आपके लिए बेहतर यह होगा कि धूप चढ़ने से पहले बीच पर पहुंच जाएं और दिन का मध्य भाग छाया में अपनी कोई पसंदीदा किताब पढ़ते हुए गुजारें और शाम को फिर से रेत पर लौट आएं. वैकल्पिक रूप से, आप जब धूप में रहें तो पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें. मोटे कपड़े वाली लैगिंग पहने, हैट लगाएं और शरीर का जो हिस्सा धूप से बच न सके उस पर बार बार सनस्क्रीन लगाते रहें और इस दौरान अपने पैरों को मत भूलें!

डार्विन में यह पूरे वर्ष लगभग 3 से अधिक रहता है:
हर दिन सनस्क्रीन लगाने की आदत डालें अच्छी खबर यह है कि 30+ एसपीएफ वाला सनस्क्रीन नुकसान को पूरी तरह से कम कर सकता है और कभी-कभी पूरी तरह से रोक सकता है. अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए, अपनी सुबह की दिनचर्या के हिस्से के रूप में किसी भी दिन सनस्क्रीन लगाएं जब यूवी इंडेक्स 3 या अधिक होने का अनुमान हो. अधिकांश मौसम पूर्वानुमान आपको बताएंगे कि यूवी क्या अपेक्षा करता है लेकिन पर्थ, ब्रिस्बेन और डार्विन में यह पूरे वर्ष लगभग 3 से अधिक रहता है.

जब तक कि लालिमा दूर न हो जाए:
यदि आप लंबे समय के लिए बाहर जा रहे हैं, तो धूप से बचाव के कपड़े, एक टोपी और धूप का चश्मा लगाएं, कम से कम हर दो घंटे में अपना सनस्क्रीन दोबारा लगाएं और जहां संभव हो छाया में रहें. अगर फिर भी आपको सनबर्न हो जाता है, तो आप अपने लिए जो सबसे अच्छा काम कर सकते हैं, वह कुछ दिनों के लिए धूप से दूर रहना है, जब तक कि लालिमा दूर न हो जाए. यह आपके शरीर को नुकसान से जितना संभव हो उतना कुशलता से निपटने में मदद करता है. सोर्स-भाषा