ठंड के मौसम में त्वचा पर खुजली, खुश्की और पपड़ी की स्थिति: कैसे करें उपचार

पिट्सबर्ग: अमेरिका के कई हिस्सों में, सर्दियों के महीनों में ठंडे तापमान और शुष्क परिस्थितियां त्वचा पर कहर बरपा सकती हैं. शरीर में सबसे बड़े अंग के रूप में त्वचा की प्राथमिक भूमिका हमारे शरीर की बाहरी वातावरण से रक्षा करना है. जब आपकी त्वचा स्वस्थ होती है, तो यह आपको एलर्जी और संक्रमण से बचाने में मदद करती है. लेकिन सर्दियों में, जब बाहर का तापमान और नमी कम हो जाती है, तो त्वचा विशेष रूप से खराब हो सकती है.

हम एक त्वचा विशेषज्ञ और एक चिकित्सा छात्र हैं जो त्वचा की सामान्य स्थितियों और त्वचा के स्वास्थ्य पर पर्यावरण के प्रभावों की एक विस्तृत श्रृंखला का अध्ययन करते हैं. सर्दियों के महीनों में, ठंड की वजह से कुछ सामान्य त्वचा संबंधी स्थितियां विकसित या खराब हो सकती हैं. इनमें एक्जिमा, बिवाई फटना, रंग बदलना, शीत पित्ती और त्वचा के नीचे सूजन शामिल हैं. यह सभी ऐसी स्थितियाँ हैं जो परेशान करने वाली और असुविधाजनक हो सकती हैं, और कुछ का इलाज दूसरों की तुलना में कठिन होता है. इसलिए यह जानना मददगार होता है कि इन स्थितियों को कब अपने दम पर प्रबंधित करना है और कब त्वचा विशेषज्ञ से मिलना है.

खुजली:
एक्जिमा एक प्रदाहक त्वचा की स्थिति है, जिसकी वजह से त्वचा शुष्क हो जाती है और उसमें खुजली होती है. यह साबुन और डिटर्जेंट, पर्यावरण या खाद्य एलर्जी, हार्मोनल परिवर्तन और त्वचा संक्रमण से शुरू हो सकती है. कई प्रकार के एक्जिमा होते हैं, जिनमें अक्सर यह लक्षण होते हैं. एस्टेटोटिक एक्जिमा, जिसे विंटर इच के रूप में भी जाना जाता है, वृद्ध वयस्कों में आम है. सर्दियों के महीनों के दौरान, त्वचा रूखी हो सकती है और कुछ मामलों में, फटी, उखड़ी और सूजन हो सकती है. गंभीर सूखेपन से खुजली और खरोंच हो सकती है. उपचार न करने पर यह खुले घाव बना सकता है जो एलर्जी और बैक्टीरिया को त्वचा में घुसने दे सकता है और दाने या संक्रमण का कारण बन सकती है. इस प्रकार का एक्जिमा आम तौर पर पैरों के निचले भाग में होता है, लेकिन त्वचा पर कहीं भी हो सकता है.

खुजली से राहत देने वाले मॉइस्चराइज़र भी उपलब्ध:
त्वचा को हाइड्रेटेड रखना इसका प्राथमिक उपचार है. पानी आधारित लोशन त्वचा के सूखने की स्थिति को और खराब कर सकते हैं, इसलिए गीली या नम त्वचा पर पेट्रोलियम जेली, खनिज तेल या वैसलीन जैसे उच्च तेल सामग्री वाले मॉइस्चराइज़र लगाने की सलाह दी जाती है. विशेष रूप से एक्जिमा के लिए हाइपोएलर्जेनिक और खुजली से राहत देने वाले मॉइस्चराइज़र भी उपलब्ध हैं.  अन्य युक्तियों में लंबे समय तक गर्म पानी से नहाने की बजाय कम देर तक गर्म पानी में रहना, माइल्ड साबुन का इस्तेमाल करना, और यदि जलवायु शुष्क है तो कमरे में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करना शामिल है. यदि खुजली और सूखापन बना रहता है, तो त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें, जो स्टेरॉयड लेने की सलाह दे सकता है.

मॉइस्चराइज़र लगाने से लक्षणों में सुधार हो सकता है:
हाथ का एक्जिमा सर्दियों में ज्यादा खराब हो सकता है क्योंकि आपके हाथ अक्सर ठंडी, शुष्क हवा के संपर्क में आते हैं. हाथों पर पपड़ी बनना, त्वचा कटना और खून बहना आम बात है. कठोर या जीवाणुरोधी साबुन के संपर्क को कम करने के साथ-साथ कोमल सफाई उत्पादों का उपयोग करने के बाद पेट्रोलियम-आधारित मॉइस्चराइज़र लगाने से लक्षणों में सुधार हो सकता है.

बिवाई बिवाई छोटे, खुजली वाले पैच होते हैं जो तब हो सकते हैं जब त्वचा ठंडे और नम मौसम के संपर्क में आती है, जिसके परिणामस्वरूप सूजन होती है जो हाथ पैर की उंगलियों, कानों और चेहरे को प्रभावित करते हैं. खराब परिसंचरण, रक्त वाहिका संकुचन, ऑटोइम्यून बीमारी का इतिहास और कम वजन होने से लोगों को बिवाई होने की आशंका हो सकती है.

स्थिति एक से तीन सप्ताह के भीतर ठीक हो जाती है:
प्रभावित क्षेत्र में दर्द, खुजली, सूजन हो जाती है और सूजन वाली जगह आमतौर पर नीले से बैंगनी रंग की हो जाती है. गंभीर मामलों में फफोले और अल्सर हो सकते हैं. लेकिन ज्यादातर लोगों के लिए, स्थिति एक से तीन सप्ताह के भीतर ठीक हो जाती है. जब तक ऐसा नहीं होता, यह महत्वपूर्ण है कि प्रभावित क्षेत्रों को ठंड से सुरक्षित रखा जाए. यदि संवेदनशील क्षेत्र में फफोले पड़ने लगते हैं, या यदि बुखार, मांसपेशियों में दर्द और ठंड लगने लगती है, तो त्वचा विशेषज्ञ या चिकित्सक को दिखाना सबसे अच्छा होगा. कोविड-19 संक्रमण के बाद पैरों की उंगलियों में बिवाई हो सकती है. इस स्थिति में पैर की उंगलियों में दर्दनाक लाल से नीले रंग के चकत्ते पड़ जाते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं कि यह सर्दियों में ही हो.

त्वचा का रंग बदलना:
यह सर्दी से प्रभावित होने वाली त्वचा की स्थिति है जो सर्दी के कारण हाथों और पैरों की उंगलियों रक्त वाहिकाओं के अकड़ जाने के कारण होती है. ऐसा होने पर प्रभावित स्थान लाल या नीले हो सकते हैं, लेकिन गर्म करने पर वे तत्काल लाल हो जाते हैं. प्रभावित क्षेत्र सुन्न या दर्दनाक भी हो सकते हैं, और गंभीर होने पर इनमें अल्सर विकसित हो सकते हैं.
ऐसी स्थिति से बचने के लिए ठंड के मौसम में खास एहतियात बरतना आवश्यक है. ऐसी स्थिति का सामना करने वाले लोगों को ठंड के समय परतों में कपड़े पहनने चाहिए. कम से कम, दस्ताने और इंसुलेटेड जूते पहनना सुनिश्चित करें. तम्बाकू, कैफीन और डीकॉन्गेस्टेंट से बचें; वे रक्त वाहिकाओं को और अधिक संकुचित कर सकते हैं. यदि लक्षणों में तेजी से सुधार नहीं होता है तो एक त्वचा विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक को दिखाएं.

शीत चकत्ता:
यह सर्दी के मौसम में त्वचा पर उभरते हैं, जिसके बारे में माना जाता है कि यह एक ऑटोइम्यून प्रतिक्रिया से बनते हैं, जिससे हिस्टामाइन सहित इस स्थिति में योगदान देने वाले तत्व बढ़ जाते हैं. तापमान में अचानक गिरावट के संपर्क में आने के तुरंत बाद त्वचा पर फुंसी हो सकती है. यह स्थिति लगभग दो घंटे तक रह सकती है. कभी-कभी, अन्य लक्षण भी सर्दियों के प्रकोप के साथ होते हैं, जिनमें सिरदर्द, ठंड लगना, सांस की तकलीफ, पेट में दर्द और दस्त शामिल हैं.

इससे बेहोशी और डूबने का खतरा हो सकता है:
लोग आइस क्यूब टेस्ट का उपयोग करके सर्दी से होने वाले संक्रमण के प्रति संवेदनशीलता की जांच कर सकते हैं. यह परीक्षण केवल पांच मिनट के लिए त्वचा के एक क्षेत्र पर आइस क्यूब रखकर किया जाता है; यदि आपको कोल्ड अर्टिकेरिया है, तो त्वचा पांच से 15 मिनट के भीतर सूज जाएगी और खुजली करेगी. उपचार में ठंड के जोखिम से बचना और एंटीहिस्टामाइन दवा का उपयोग करना शामिल है. जिन लोगों ने शीत पित्ती का अनुभव किया है, उनके लिए ठंडे पानी में तैरना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि इससे बेहोशी और डूबने का खतरा हो सकता है.

त्वचा के भीतर सूजन:
इस स्थिति में त्वचा एक लाल और दर्दनाक पिंड के रूप में उभर जाती है, जो ठंड के संपर्क में आने के 12 से 72 घंटे बाद विकसित होता है. बर्फ वाली कैंडी खाने वाले बच्चों और पूरे शरीर की क्रायोथेरेपी से गुजरने वाले वयस्कों में इस तरह के मामलों का दस्तावेजीकरण किया गया है. यह स्थिति बच्चों में अधिक आम है और आमतौर पर ठंड के संपर्क में न आने और जमे हुए उत्पादों के सीधे संपर्क से बचने से यह अपने आप ठीक हो जाता है.

पर्याप्त सुरक्षा के साथ अपने आप ठीक हो जाते हैं:
सर्दियों की त्वचा की स्थिति के लक्षण अक्सर थोड़े समय के लिए होते हैं और ठंड से पर्याप्त सुरक्षा के साथ अपने आप ठीक हो जाते हैं. लेकिन यदि लक्षण हल नहीं होते हैं, तो आपको एक त्वचा विशेषज्ञ को दिखाना चाहिए, क्योंकि ठंड से प्रेरित चकत्ते अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति से संबंधित संकेत हो सकते हैं. यदि आपका त्वचा विशेषज्ञ के पास व्यक्तिगत रूप से जाना मुश्किल साबित है, तो आप त्वचा विशेषज्ञ को वर्चुअली दिखाने पर विचार कर सकते हैं, क्योंकि कई शैक्षणिक चिकित्सा केंद्र और डाक्टर अब टेलीहेल्थ त्वचा उपचार प्रदान करते हैं. सोर्स-भाषा