Kuldeep Yadav: कुलदीप की फिरकी ने किया कमाल, दुनिया के लेफ्ट ऑर्म स्पिनर्स को पछाड़ बने पहले गेंदबाज

नई दिल्लीः श्रीलंका के खिलाफ भारत की जीत के हीरो कुलदीप यादव रहे. खिलाड़ी ने एक बार फिर से अपनी फिरकी में विपक्षी बल्लेबाजों को फंसाते हुए 4 विकेट अपने नाम किये. और इसी के साथ खिलाड़ी ने इतिहास रच दिया है. मुकाबले में 4 विकटों के साथ कुलदीप सबसे तेज 150 विकेट हासिल करने वाले लेफ्ट ऑर्म बॉलर बन गये है. इतना ही नहीं खिलाड़ी ने अपने इस प्रदर्शन के चलते शमी को भी पछाड़ दिया है. 

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में शानदार खेल दिखाते हुए 41 रनों से जीत दर्ज की. इस तरह टीम ने टूर्नामेंट के फाइनल में भी एंट्री भी मार ली है. जहां मुकाबले में भारत की जीत के हीरो कुलदीप यादव रहे. यादव ने मुकाबले में 2 विकेट हासिल किये. इसी तरह खिलाड़ी ने वनडे फॉर्मेट के 88 मैचों में 150 विकेट भी पूरे किये. कुलदीप ने इसके साथ ही बांग्लदेश के स्पिनर अब्दुल रज्जाक को पीछे छोड़ दिया है. इससे पहले अब्दुल रज्जाक ने 108 मैचों में 150 विकेट हासिल किये थे. तीसरे नंबर पर आस्ट्रेलिय़ा के ब्रेड हॉज ने 118 में, चौथे पर शाकिब अल हसन ने ये आंकड़ा 119 मैचों में हासिल किया. जबकि 129 मैचों के साथ जड़ेजा नंबर पांच पर बने हुए है.
 
भारतीयों की लिस्ट में शमी टॉप परः
वहीं अगर भारत की ओर से वनडे में सबसे तेज विकेट की बात करें तो अभी भी मोहम्मद शमी के नाम दर्ज है. शमी ने 80 मैचों में 150 विकेट के आंकड़े को पार किया था. ऐसे में अब कुलदीप यादव अब दूसरे भारतीय गेंदाबाज बने गये है जिन्होंने 88 मैचों में ये रिकॉर्ड हासिल किया है. 

मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की ओर से रोहित ने 53 रन और केएल राहुल ने 39 रन बनाये. जिसके चलते टीम इंडिया ने 214 रन का लक्ष्य सेट किया. जिसका पीछा करने उतरी डिफेंडिंग चैंपियन श्रीलंका की टीम 41.3 ओवर में 172 रन पर ही सिमट गई. इसके साथ ही टीम का लगातार 13 वनडे मैच जीतने का सिलसिला भी टूट गया है.