Weather Update: दिल्ली में हल्की बारिश, मौसम विभाग का 'येलो अलर्ट'

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार को तड़के हुई हल्की बारिश की वजह से न्यूनतम तापमान, सामान्य से तीन डिग्री नीचे 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि शहर में मंगलवार को सुबह आठ बजकर 30 मिनट तक, पिछले 24 घंटे में 5.6 मिलीमीटर बारिश हुई.

इस दौरान सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर सापेक्ष आर्द्रता 94 प्रतिशत रही. मौसम विभाग ने आज आसमान में बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है. शहर में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आज का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने पूर्व में मंगलवार के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया था और आसमान में बादल छाए रहने, मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान लगाया था.

आईएमडी मौसम से जुड़ी चेतावनी के लिए चार रंगों का इस्तेमाल करता है जिसमें 'ग्रीन' का अर्थ है कि कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है, 'येलो' का अर्थ है कि नजर रखें और अद्यतन जानकारी लेते रहें, 'ऑरेंज' का अर्थ है कि किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहें और 'रेड' का अर्थ है कि अविलंब कार्रवाई करें. मानसून अपने निर्धारित समय से दो दिन पहले, रविवार को देश की राजधानी में दस्तक दे चुका है जिससे दिल्लीवासियों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली. सोर्स- भाषा