फिल्म निर्देशक-निर्माता बनकर उभरते कलाकारों से ठगी करने वाला गिरफ्तार

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने खुद को फिल्म निर्देशक-निर्माता बताकर सैकड़ों युवाओं को अभिनय का मौका देने के नाम पर ठगी करने के आरोप में एक 26 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

पुलिस ने बताया कि बिहार के गोपालगंज जिले के अनुज कुमार ओझा ने मुंबई में अपने पड़ोसी के साथ मिलकर 'आव्या' नाम से एक प्रोडक्शन कंपनी पंजीकृत की और कथित तौर पर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए वेब सीरीज, धारावाहिकों और विज्ञापनों में अभिनय करने के नाम पर युवा कलाकारों को ठगी का शिकार बनाया.

निवासी द्वारा शिकायत दर्ज कराने के बाद मिली:
अधिकारियों ने बताया कि वह पंचकुला में एक मामले में भी वांछित था, जिसमें "छोटी सरदारनी" नामक धारावाहिक में एक महिला को भूमिका दिलवाने का आश्वासन देकर उसने उनके साथ धोखा किया था. दिल्ली पुलिस को मामले की जानकारी पिछले साल अक्टूबर में नरेला के एक निवासी द्वारा शिकायत दर्ज कराने के बाद मिली. पुलिस ने बताया कि पीड़िता ने एक पेड ब्रांड शूट के बारे में ओझा की इंस्टाग्राम स्टोरी देखने के बाद उससे संपर्क किया था. आरोपी ने उस व्यक्ति से शूटिंग के लिए समझौते पर हस्ताक्षर करवाए और भुगतान के रूप में 75,000 रुपये की मांग की. बाद में आरोपी द्वारा कथित तौर पर उस व्यक्ति से कुल 4,43,142 रुपये की ठगी की गई.

आरोपी बार बार अपना ठिकाना बदल रहा था:
पुलिस ने बताया कि पीड़ित को धोखा देने के बाद, ओझा कथित तौर पर दुबई चला गया जहां उसने बड़ी रकम खर्च कर दी. पुलिस उपायुक्त (बाहरी उत्तर) रवि कुमार सिंह ने बताया कि उन्होंने आरोपी की इंस्टाग्राम प्रोफाइल, कॉल विवरण और उसके खातों से हुए लेन देन का विश्लेषण किया. जिसके बाद पुलिस ने उस पर नजर बनाए रखी लेकिन आरोपी बार बार अपना ठिकाना बदल रहा था.

प्रयुक्त दो मोबाइल फोन भी बरामद किए गए हैं: 
अधिकारी ने बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि आरोपी छह फरवरी को तुलसी एक्सप्रेस में सवार होकर भोपाल जा रहा है. जिसके बाद पुलिस की एक टीम को भोपाल भेजा गया. जहां, आरोपी को इंदौर भागने के दौरान पकड़ लिया गया. आरोपी को एक नोटिस दिया गया लेकिन उसने जांच में सहयोग नहीं किया और उसे गिरफ्तार कर लिया गया. अधिकारी ने बताया कि ओझा को इससे पहले 2019 में एक मामले में तीन महीने के लिए गोरखपुर में जेल भेजा गया था. उसके नाम पर कई मामले और शिकायतें दर्ज पायी गयीं. पुलिस ने बताया कि आरोपी के कब्जे से अपराध में प्रयुक्त दो मोबाइल फोन भी बरामद किए गए हैं. सोर्स-भाषा