जयपुर Mangal Gochar: आज शाम से मंगल चलेंगे मार्गी चाल, कर्क-धनु और मीन राशि के लिए शुभ समय

Mangal Gochar: आज शाम से मंगल चलेंगे मार्गी चाल, कर्क-धनु और मीन राशि के लिए शुभ समय

Mangal Gochar: आज शाम से मंगल चलेंगे मार्गी चाल, कर्क-धनु और मीन राशि के लिए शुभ समय

जयपुर: वैदिक ज्योतिष में मंगल को रक्त, साहस और भूमि का कारक कहा गया है. इसके अलावा स्त्री की कुंडली में पति के सौभाग्य को भी मंगल से जोड़कर देखा जाता है. मंगल वर्तमान में वक्री होकर वृष राशि में गोचर कर रहे है और 13 जनवरी 2023 को मंगल मार्गी हो जाएंगे. इसके बाद 13 मार्च को वो बुध की राशि मिथुन में प्रवेश कर जाएंगे. ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि ग्रहों के सेनापति मंगल ग्रह 13 जनवरी को शाम 7:36 बजे वृष राशि में  मार्गी हो जाएंगे. इससे पहले ये ग्रह 30 अक्टूबर को वक्री हुआ था. मंगल की इस स्थिति के कारण करीब दो महीनों से चली आ रही परेशानियों, दुर्घटनाओं और विवादों से लोगों को राहत मिलेगी. मंगल की चाल में बदलाव का असर सभी राशियों पर भी पड़ेगा. आमतौर पर मंगल एक राशि में 45 दिन रहता है, लेकिन वृष राशि में 120 दिनों तक रहेगा. 13 नवंबर 2022 से मंगल इस राशि में है. जो कि अब 13 मार्च तक रहेगा. इसलिए मंगल का प्रभाव और बढ़ जाएगा.

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि ज्योतिष शास्त्र में 9 ग्रहों में से मंगल ग्रह को काफी महत्वपूर्ण माना गया है क्योंकि मंगल ग्रह का राशि परिवर्तन सभी राशि के जातकों को प्रभावित करता है. मंगल ग्रह को ऊर्जावान और इच्छा शक्ति वाला ग्रह माना जाता है. यदि किसी जातक का मंगल ग्रह मजबूत होता है तो वह व्यक्ति काफी पराक्रमी होती है और शुभ फल देता है. जिस जातक की कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर होता है, वहीं काफी घमंडी भी हो जाता है. अभी मंगल वृष राशि और रोहिणी नक्षत्र में है. ये शुक्र की राशि और चंद्रमा का नक्षत्र है. इन ग्रहों के कारण महिलाएं से जुड़े विवाद बढ़ सकते हैं. सेना, पुलिस और सुरक्षा बलों से जुड़ी महिलाओं की परेशानियां बढ़ सकती हैं. विवाद होने की भी आशंका है. मंगल के मार्गी होने से भूमि-भवन,अचल संपत्ति, भवन-निर्माण की सामग्री से जुड़े काम और बिजनेस बढ़ सकते हैं. पुराना कर्जा और विवाद खत्म होने लगेगा. रुके हुए काम पूरे होंगे. मंगल के मार्गी होने से अचानक मौसमी बदलाव भी हो सकते हैं. जिससे देश के उत्तरी हिस्सों में बारिश और बर्फबारी होने की आशंका है. वहीं, कुछ लोगों के फालतू खर्चे भी बढ़ सकते हैं. देश की सीमाओं से जुड़े विवाद निपट सकते हैं. आतंकी घटनाओं में कमी आ सकती है. सेना, पुलिस और सुरक्षा बलों से जुड़े मामले सुलझ सकते हैं. विरोध प्रदर्शन भी खत्म होंगे. हालांकि प्राकृतिक आपदाएं आने और पहाड़, पुल, सड़कें दरकने की आशंका रहेगी.

प्राकृतिक आपदा और दुर्घटनाओं की आशंका:
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि मंगल के मार्गी होने से अचानक मौसमी बदलाव भी हो सकते हैं. जिससे देश के उत्तरी हिस्सों में बारिश और बर्फबारी होने की आशंका है. वहीं, कुछ लोगों के फालतू खर्चे भी बढ़ सकते हैं. देश की सीमाओं से जुड़े विवाद निपट सकते हैं. आतंकी घटनाओं में कमी आ सकती है. सेना, पुलिस और सुरक्षा बलों से जुड़े मामले सुलझ सकते हैं. विरोध प्रदर्शन भी खत्म होंगे. हालांकि प्राकृतिक आपदाएं आने और पहाड़, पुल, सड़कें दरकने की आशंका रहेगी. पूरे विश्व में राजनीतिक अस्थिरता यानि राजनीतिक माहौल उच्च होगा. राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप ज्यादा होंगे. सत्ता संगठन में बदलाव होंगे. सेना की ताकत बढ़ेगी. देश की कानून व्यवस्था भी मजबूत होगी. मनोरंजन फिल्म खेलकूद एवं गायन क्षेत्र से बुरी खबर मिलेगी. बड़े नेताओं का दुखद समाचार मिलने की संभावना.

कर्क, धनु और मीन राशि के लिए शुभ समय:
भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि मंगल की चाल में बदलाव होने से कर्क, धनु और मीन राशि वालों के लिए समय अच्छा रहेगा. मेष, वृष, सिंह, कन्या और मकर राशि वाले लोगों के लिए मिला-जुला समय रहेगा. वहीं, मिथुन, तुला, वृश्चिक और कुंभ राशि वालों के लिए समय ठीक नहीं रहेगा.

करें पूजा-पाठ और दान:
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि मंगल के अशुभ असर से बचने के लिए हनुमानजी की पूजा करनी चाहिए. लाल चंदन या सिंदूर का तिलक लगाना चाहिए. तांबे के बर्तन में गेहूं रखकर दान करने चाहिए. लाल कपड़ों का दान करें. मसूर की दाल का दान करें. शहद खाकर घर से निकलें. हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें. मंगलवार को बंदरों को गुड़ और चने खिलाएं.

और पढ़ें