मुंबई में खसरे का प्रकोप, एक साल के बच्चे की मौत; इस साल 126 बच्चे संक्रमित

मुंबई: शहर में वायरल संक्रमण के प्रकोप के बीच मुंबई में खसरे से एक साल के बच्चे की मौत हो गई है, जबकि इस साल अब तक 126 बच्चे इसके संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं. नगर निगम के अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

बृह्नमुंबई महानगर पालिका (BMC) के एक अधिकारी ने कहा कि नल बाजार इलाके में रहने वाला बच्चा चिंचपोकली में बीएमसी द्वारा संचालित कस्तूरबा अस्पताल में पिछले हफ्ते से भर्ती था और सोमवार को उसकी मौत हो गई. अधिकारि ने बताया कि डॉक्टरों के मुताबिक, “खसरा ब्रांकोनिमोनिया के साथ ही गुर्दे खराब होने व सेप्टीसीमिया” के कारण बच्चे की मौत हुई. नगर निकाय के एक बुलेटिन में कहा गया कि मुंबई के कुछ इलाकों में खसरे का प्रकोप देखने को मिला है. सितंबर से कम से कम 96 बच्चे इससे संक्रमित पाए जा चुके हैं जबकि इस साल जनवरी से देखें तो यह आंकड़ा 126 है. 

बीएमसी ने खसरा प्रभावित बच्चों के उपचार के लिए कस्तूरबा अस्पताल में एक विशेष वार्ड स्थापित किया है. बुलेटिन के अनुसार, चार नवंबर से 14 नवंबर के बीच 61 बच्चों को खसरे जैसे लक्षणों के साथ कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इसमें बताया गया कि उनमें से 12 को सोमवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. बीएमसी की पूर्व में जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया, “खसरे में बच्चे को बुखार, सर्दी, खांसी और शरीर पर लाल चकत्ते पड़ जाते हैं. इस बीमारी से जटिलताएं उन बच्चों में गंभीर हो सकती हैं जिन्हें आंशिक रूप से टीका लगाया गया है या जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है. सोर्स- भाषा