29 जून को बुध ग्रह ने किया कर्क राशि में प्रवेश, जानिए क्या पड़ेगा सभी 12 राशियों पर प्रभाव

जयपुर: वैदिक ज्योतिष में बुध एक महत्वपूर्ण ग्रह है. बुध को ग्रहों का राजकुमार कहा जाता है. बुध को तर्क शक्ति, मीडिया, लेखक, वकील, व्यापार और गणित का कारक कहा जाता है. बुध ग्रह जब एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करते हैं तो उसका सभी मनुष्यों पर असर होता है. बुध ग्रह 29 जून को मिथुन राशि से निकलकर कर्क राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं. यहां वो 19 जुलाई तक रहने वाले हैं. ज्योतिष में बुध ग्रह को गहों का राजकुमार कहा गया है जोकि बल, बुद्धि, तर्क क्षमता, वाणी और व्यापार के कारक होते हैं. ऐसे में जून का महीना उनके लिए बेहद खास रहेगा, जिनकी कुंडली में बुध मजबूत हैं . बुध को बुद्धि और वाणी का कारक ग्रह माना जाता है. बुध मिथुन और कन्या राशि के स्वामी हैं और मीन राशि में नीचराशिगत तथा कन्या राशि उच्चराशिगत संज्ञक माने जाते हैं.
 
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि बुध ग्रह मिथुन और कन्या राशि का स्वामी है. बुध सूर्य का निकटतम ग्रह है. बुध ग्रह को बुद्धि का प्रदाता कहा गया है. बुध ग्रह के लक्षण की बात करें तो यह व्यक्ति में बुद्धि, विवेक, हाज़िर जवाबी और हास्य–विनोद का प्रतिनिधित्व करता है. यह एक शुभ ग्रह है लेकिन कुछ स्थितियों में बुध अशुभ ग्रह में बदल सकता है. बुध कम्युनिकेशन का ग्रह है. बुध ग्रह के अधिदेवता भगवान विष्णु हैं. बुध व्यापार के देवता तथा व्यापारियों के रक्षक हैं. बुध चन्द्र और तारा के पुत्र है. बुध सौरमंडल के  ग्रहों में सबसे छोटा और सूर्य से निकटतम है. बुध के हाथों में तलवार, ढाल, गदा तथा वरमुद्रा धारण की हुई है.
 
ज्योतिष में बुध ग्रह का विशेष महत्व
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि किसी भी जातक की लग्न कुंडली में बुध की मजबूत स्थिति के चलते ही अच्छे स्वास्थ्य और तेज बुद्धि की प्राप्ति होती है. जातक को करियर में उच्च सफलता मिलती है और अनुकूल परिणाम भी प्राप्त करता है. ज्योतिष के मुताबिक बुध ग्रह यदि अशुभ ग्रहों जैसे राहु/केतु और मंगल आदि के साथ युति करते हैं तो जातकों को जीवन में कई तरह की समस्याएं आती है. बुध मंगल के साथ युति करते हैं तो जातक की मति मारी जारी है और बुरे काम में फंस जाता है. बुध यदि बृहस्पति जैसे शुभ ग्रहों के साथ युति करते हैं तो इसके प्रभाव से जातकों को व्यापार, ट्रेड और सट्टेबाज़ी में दोगुने परिणाम प्राप्त हो सकते हैं.
 
बुध है नपुंसक ग्रह
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि बुध पुरुष ग्रह होने के बावजूद नपुंसक ग्रह कहलाता है. अर्थात यह जिस ग्रह के साथ बैठ जाए उसकी तरह व्यवहार करने लगता है. वक्री बुध यदि किसी खराब ग्रह के साथ बैठ गया और उसके खराब फल में वृद्धि हो जाती है.
 
बुध का वैदिक मंत्र
ॐ उद्बुध्यस्वाग्ने प्रति जागृहि त्वमिष्टापूर्ते सं सृजेथामयं च.
अस्मिन्त्सधस्थे अध्युत्तरस्मिन् विश्वेदेवा यजमानश्च सीदत..
 
बुध का तांत्रिक मंत्र
ॐ बुं बुधाय नमः

 
बुध का बीज मंत्र
ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः

 
क्या होगा असर
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि बुध के राशि परिवर्तन से लोगों में रचनात्मकता बढ़ेगी. शेयर मार्केट बढ़ने की संभावना है. बाजार में खरीदारी बढ़ सकती है. बिजनेस करने वाले लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा. अनाज और खाने की चीजों के दाम बढ़ सकते हैं. बड़े देशों के बीच इंपोर्ट-एक्सपोर्ट बढ़ेगा. बड़े एग्रीमेंट या बिजनेस समझौते होने के योग बन रहे हैं. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लेन-देन बढ़ेगा. कुछ देशों की करंसी मजबूत होगी. कुछ बड़े देश नई व्यापारिक रणनीति पर काम शुरू कर सकते हैं.

उपाय
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि बुध से पीड़ित व्यक्ति को मां दुर्गा की आराधना करनी चाहिए. बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाना चाहिए और साबूत हरे मूंग का दान करना चाहिए. बुधवार के दिन गणपति को सिंदुर चढ़ाएं. बुधवार के दिन गणेश जी को दूर्वा चढ़ाएं. दूर्वा की 11 या 21 गांठ चढ़ाने से फल जल्दी मिलता है. पालक का दान करे. बुधवार को कन्या पूजा करके हरी वस्तुओं का दान करे.
 
आइए भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास से जानते हैं बुध के इस गोचर का सभी 12 राशियों पर शुभ-अशुभ प्रभाव.
मेष राशि
समय अच्छा है. आपको यात्राओं से अच्छा फायदा होगा. हालांकि इस समय आपको अपनी सेहत का भी ध्यान रखना होगा. हृदय रोग से पीड़ित लोगों के लिए समय अच्छा नहीं है. आपकी मानसिक सेहत के लिए भी समय थोड़ा तकलीफ भर रह सकता है. आपके शत्रुओं से आपको पीड़ा हो सकती है. 

वृषभ राशि
आपको यात्राओं से अच्छा फायदा होगा. आपका कम्युनिकेशन अच्छा होगा. आपके भाग्य की वृद्धि होगी. अपने पिता और गुरुओं से आपको अच्छा सहयोग प्राप्त होगा. आप अपने मित्र के साथ कहीं बाहर घूमने के लिए भी जा सकते हैं. 

मिथुन राशि
इस समय आपकी वाणी अच्छी होगी. आपको अच्छा आर्थिक फायदा भी होगा. आप अपने परिवार के भौतिक सुख सुविधा पर धन खर्च कर सकते हैं. अगर आप पैतृक व्यवसाय करते हैं तो आपको अच्छा सम्मान प्राप्त होगा. समुद्री व्यापार से भी अच्छे धन प्राप्ति के योग बने हुए हैं. 

कर्क राशि 
अगर काफी समय से आपका विवाह नहीं हो रहा है तो आपके विवाह की संभावना इस समय बन सकती है. इसके अलावा आपको अपने विदेशी संबंधों से भी मुनाफा प्राप्त हो सकता है. आपके भाई बहन इस समय आपका सहयोग करने वाले होंगे और उनके माध्यम से आपका कोई कार्य भी पूरा हो सकता है. 

सिंह राशि
आपको अपनी आर्थिक स्थिति को अच्छी बनाने के लिए मेहनत करने की आवश्यकता है. इस समय आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी व्यक्ति को सोच समझकर ही पैसा उधार देना है. अगर आप नौकरी बदलने की सोच रहे हैं तो समय फिलहाल अच्छा नहीं है.
 
कन्या राशि

यह गोचर बहुत अच्छा रहने वाला है. इस दौरान आप अपने व्यवसाय में जिस लाभ की उम्मीद कर रहे थे वह आपको प्राप्त होगा. आपका अगर काफी समय से कोई काम अटका हुआ था तो अपने मित्रों की मदद से वह काम भी पूरा हो जाएगा. शेयर मार्केट में काम कर रहे जातकों के लिए बुध का यह गोचर बहुत अच्छा है. 

तुला राशि
कार्यस्थल पर अच्छा रहने वाला है. आपको कामकाज के सिलसिले में कुछ बड़ी यात्राएं करनी पड़ सकती हैं. इस समय आपका मन धर्म कर्म और मंत्र में लगने वाला है. आप अपने मित्रों के माध्यम से किसी धार्मिक यात्रा के भी गवाह बन सकते हैं और उन धार्मिक यात्राओं में आपको साधु संतों की सेवा करने का मौका प्राप्त होगा. 

वृश्चिक राशि 
इस समय आपकी इच्छाएं पूरी होगी. आपके घर परिवार में भौतिक सुख सुविधाओं की वृद्धि होगी. कोर्ट कचहरी के मामलों में आपको सफलताएं प्राप्त हो सकती हैं. देवी देवताओं की पूजा करने का मौका प्राप्त होगा. धर्म में रुचि बढ़ेगी. आपकी वाणी प्रभावित होगी. 

धनु राशि
इस समय अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा. आपको मौसम से जुड़ी कोई बीमारियां हो सकती हैं. आपको अपने मित्रों से धोखा प्राप्त हो सकता है. आप अपनी कमजोरी किसी को पता न चलने दे और अपने मन की बात किसी से ना करें संपत्ति को लेकर विवाद खड़ा हो सकता है. 

मकर राशि 
इस समय आपको अपने जीवनसाथी के साथ व्यर्थ के बाद विवाद से बचना चाहिए. आपको अपने जीवनसाथी की सेहत का भी ख्याल रखना होगा. आपके प्रेम संबंधों के लिए बुध का यह गोचर अनुकूल है. आप अपने प्रेमी को परिवार के लोगों से रूबरू भी करवा सकती हैं. परिवार और समाज में मान सम्मान की वृद्धि होगी. 

कुंभ राशि 
यह गोचर मिला-जुला रहने वाला है. आपको फायदा भी होगा लेकिन दूसरी और आपको कुछ सावधानियां भी रखनी होगी. इस समय आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहना होगा. आपको अपच, कब्ज और पेट से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है. कोई नई नौकरी भी प्राप्त हो सकती है.

मीन राशि 
इस समय आप अपनी संतान के साथ बहुत अच्छा समय व्यतीत करेंगे. आप अपने मित्रों के साथ मिलकर कोई नया स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं. आपके व्यापार के लिए समय बहुत अच्छा है. आपकी भावुकता इस समय चरम पर होगी. आप अपनी पत्नी के साथ एक अच्छा समय व्यतीत करने वाले हैं.