मिजोरम विधानसभा चुनाव रिजल्ट की तारीख बदली, अब 3 दिसंबर की जगह 4 दिसंबर को होगी वोटों की गिनती

नई दिल्ली: पूरा देश 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव परिणाम का इंतजार कर रहा है. इस बीच चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लेते हुए मिजोरम में चुनाव परिणाम की तारीख बदल दी है. अब यहां 3 दिसंबर की जगह 4 दिसंबर को मतगणना होगी. वहीं बात करें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना की, तो यहां पर 3 दिसंबर को ही मतगणना होगी. आपको बता दें कि 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा के लिए 7 नवंबर को एक ही चरण में मतदान हुआ था. पहले पांचों राज्यों के लिए वोटों की गिनती 3 दिसंबर को तय की गई थी. इससे पहले चुनाव आयोग राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख भी बदली थी. वहां, पहले 23 नवंबर को एक चरण में चुनाव होना था, लेकिन इसे बदलकर 25 नवंबर कर दिया गया था. 

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक मतदान से पहले ही मिजोरम में मतगणना की तारीख बदलने की मांग हो रही थी. इसे लेकर सभी पार्टियां एकमत दिखाई दी थीं. मांग करने वाले सियासी दलों का कहना था कि रविवार को ईसाइयों का पवित्र दिन होता है. इसलिए ईसाई समुदाय बहुल राज्य मिजोरम में मतगणना की तारीख बदली जानी चाहिए. इस मांग पर भाजपा, कांग्रेस और सत्ताधारी एमएनएफ सहित सभी राजनीतिक दल राजी थे. इसी वजह से तारीख में बदलाव किया गया है. राज्य में 87 फीसदी ईसाई समुदाय की आबादी है. लोगों की मांग थी कि रिजल्ट की तारीख में बदलाव किए जाएं. इससे पहले मिजोरम में हुए इलेक्शन का रिजल्ट भी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम के दिन 3 दिसंबर को आना था. 

चुनावों की तारीख बदले जाने की मांग को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग को पत्र भी लिखा था. पत्र में कहा गया था कि मिजोरम लोग रविवार के दिन पूरी तरह से पूजा में समर्पित रहते हैं. इस पत्र में सभी राजनीतिक दलों और गैर सरकारी संगठनों के अध्यक्षों के हस्ताक्षर भी थे. पत्र में लिखा था कि मिजोरम में रविवार को कोई भी आधिकारिक कार्यक्रम नहीं रखा जाता.