New York में दो दर्जन से अधिक विशेषज्ञों से मिलेंगे मोदी

न्यूयॉर्क : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को यहां विभिन्न क्षेत्रों के दो दर्जन से अधिक विचारकों और विशेषज्ञों से मुलाकात करेंगे जिनमें नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री, कलाकार, वैज्ञानिक, विद्वान, उद्यमी, शिक्षाविद और स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञ शामिल होंगे.

मोदी करेंगे इनसे मुलाकात:

प्रधानमंत्री मोदी टेस्ला और ट्विटर के मालिक एलन मस्क, अंतरिक्ष विज्ञानी और लेखक नील डिग्रेसी टाइसन, नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री पॉल रोमर, लेखक निकोलस नासिम तालिब और निवेशक रे डालियो से मुलाकात कर सकते हैं. अधिकारियों के अनुसार जिन अन्य प्रमुख हस्तियों के प्रधानमंत्री से मिलने की संभावना है उनमें फालू शाह, जेफ स्मिथ, माइकल फ्रोमैन, डेनियल रसेल, एलब्रिज कॉल्बी, पीटर एग्रे, स्टीफन क्लास्को और चंद्रिका टंडन शामिल हैं.

मुलाकातों से होंगे देशो में बेहतर तालमेल:

उन्होंने कहा कि इन मुलाकातों के दौरान बेहतर तालमेल, अमेरिका के घटनाक्रम को समझने और एजेंडे में शामिल अन्य मुद्दों के अलावा लोगों को भारत के साथ सहयोग करने के लिए आमंत्रित करने जैसे मुद्दों के बारे में बातचीत हो सकती है. उन्होंने कहा कि लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए मोदी जिस देश का दौरा करते हैं, अक्सर उन देशों के प्रबुद्ध लोगों और हस्तियों से मिलते हैं. सोर्स भाषा