मोदी आज तीसरी बार बनेंगे प्रधानमंत्री, शपथ के लिए नए मंत्रियों को कॉल जाना हुआ शुरू, फेहरिस्त में इन नेताओं के नाम शामिल

नई दिल्लीः मोदी आज लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ समारोह की तैयारियां लगभग पूरी हो गई है. मोदी के साथ उनके मंत्रिमंडल को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शपथ दिलाएंगी. इस दौरान कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष, राजदूत-उच्चायुक्त, देश के विभिन्न क्षेत्रों की विशिष्ट हस्तियां सहित करीब आठ हजार लोग इस ऐतिहासिक पल के गवाह बनेंगे. ऐसे में अब मोदी के साथ मंत्री के रुप में शपथ लेने वाले सांसदों को भी फोन कॉल आने शुरू हो गए है. 

शपथ के लिए नए मंत्रियों को कॉल जाना शुरू हो गए है. जिसमें नितिन गडकरी,अमित शाह, राजनाथ सिंह, प्रहलाद जोशी, अनुप्रिया पटेल, राम मोहन नायडू, डॉ. चंद्रशेखर पेम्मासानी, जीतनराम मांझी और जयंत चौधरी को फोन किया गया है. इसके अलावा एचडी कुमारस्वामी,रामनाथ ठाकुर,ललन सिंह, शिवराज सिंह चौहान,सुदेश महतो के पास भी फोन आया है. 

कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष होंगे शामिलः
समारोह में कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष, राजदूत-उच्चायुक्त, देश के विभिन्न क्षेत्रों की विशिष्ट हस्तियां सहित करीब आठ हजार लोग इस ऐतिहासिक पल के गवाह बनेंगे. पाकिस्तान-अफगानिस्तान को छोड़ सभी सार्क देशों को न्योता दिया गया है. जिसमें से बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द्र जगन्नाथ, सेशेल्स के राष्ट्रपति वेवेल रामकलावन, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल प्रचंड,श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू समेत कई हस्तियां समारोह में शरीक होंगी. 

सुरक्षा के पुख्ता इंतजामः
शपथग्रहण को लेकर दिल्ली में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए है. दिल्ली पुलिस और अर्द्धसैनिक बल सुरक्षा व्यवस्था में तैनात है. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के बीच चप्पे चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया है. देश के साथ ही बाहर के अतिथियों के आने कारण कड़ी सुरक्षा की गई है.  

शपथ से पहले नमनः
शपथ से पहले मोदी सुबह सुबह वॉर मेमोरियल पहुंचे. जहां उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि दी. शपथग्रहण से पहले पीएम मोदी ने शहीदों को नमन किया. इस दौरान पीएम मोदी के साथ राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे. इससे पहले मोदी राजघाट पहुंच राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की. और नमन किया. वहीं इसके बाद मोदी ने  सदैव अटल पर अटल बिहारी वाजपेयी के समाधि स्थल पर पुष्पांजलि अर्पित की.