Monsoon Care Tips: ऐसे रहें बरसात के मौसम में स्वस्थ और सुरक्षित

नई दिल्ली: जैसे ही मानसून का मौसम अपनी ताज़गी भरी बारिश और ठंडी हवा के साथ आता है, यह अपने साथ कई स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ और चुनौतियाँ भी लेकर आता है. बारिश के मौसम का आंनद लेने के साथ यह भी सुनिश्चित करना जरूरी है कि आप स्वस्थ और सुरक्षित रहें. 

बारिश जैसे वातावरण को ताजा कर देती है, उसी तरह अपने साथ ढ़ेरों पनपते जीव भी लेकर आती है, जो की कई तरह की मौसमी बिमारियां पैदा करते है. 

बारिश के मौसम का परम आंनद लेन के लिए अपनाएं इन युक्तियों को:

हाइड्रेटेड रहें: ठंडे तापमान के बावजूद, मानसून के मौसम के दौरान हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है. उमस और बार-बार होने वाली बारिश के कारण अत्यधिक पसीना आ सकता है, जिससे पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी हो जाता है. शुद्ध या उबला हुआ पानी पियें और आप जहां भी जाएं अपने साथ पानी की बोतल रखें.

ताजा और स्वच्छ खाएं: मानसून का मौसम जलजनित बीमारियों और फूड कनटैमिनेशन के लिए कुख्यात है. स्ट्रीट फूड खाते समय या रेस्तरां में खाना खाते समय सावधान रहें. ताजा पका हुआ, गर्म भोजन चुनें और कच्चे या बिना पके खाने से बचें. उपभोग से पहले फलों और सब्जियों को अच्छी तरह धो लें.

अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएँ: मानसून एक ऐसा समय है जब संक्रमण और वायरल बीमारियाँ अधिक प्रचलित होती हैं. अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करें. अपने भोजन में खट्टे फल, अदरक, लहसुन और हल्दी जैसे प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ शामिल करें. इसके अतिरिक्त, खुद को विशिष्ट मौसमी बीमारियों से बचाने के लिए किसी भी आवश्यक टीकाकरण के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श लें.

व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें: मानसून के मौसम के दौरान अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता प्रथाएँ महत्वपूर्ण हैं. नियमित रूप से अपने हाथ साबुन और पानी से धोएं, खासकर खाने से पहले या अपना चेहरा छूने से पहले. गंदगी और कीटाणुओं के संचय से बचने के लिए अपने नाखूनों को छोटा और साफ रखें. जब साबुन और पानी आसानी से उपलब्ध न हो तो हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें.

मच्छरों से बचाव: मानसून का मौसम अक्सर डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी मच्छर जनित बीमारियों में वृद्धि लाता है. लंबी बाजू के कपड़े पहनकर और मच्छर भगाने वाली दवाओं का उपयोग करके अपनी सुरक्षा करें. मच्छरों को अपने रहने की जगह में प्रवेश करने से रोकने के लिए खिड़कियों और दरवाजों पर मच्छरदानी या स्क्रीन का प्रयोग करें. अपने घर के पास किसी भी रुके हुए जल स्रोत को हटा दें क्योंकि वे मच्छरों के लिए प्रजनन स्थल के रूप में काम करते हैं.

शुष्क रहें: मानसून के मौसम में नमी और नमी से फंगल संक्रमण और त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. सुनिश्चित करें कि आप बारिश में भीगने के बाद खुद को अच्छी तरह से सुखा लें. यदि कपड़े गीले हो जाएं तो उन्हें सूखे कपड़ों में बदल लें. फंगल संक्रमण की संभावना वाले क्षेत्रों में एंटीफंगल पाउडर का उपयोग करें, जैसे कि पैर की उंगलियों के बीच.

सक्रिय रहें: बारिश को अपनी फिटनेस दिनचर्या में कमी न आने दें. मानसून के मौसम के दौरान सक्रिय रहने के लिए इनडोर व्यायाम में संलग्न रहें या योग, एरोबिक्स या नृत्य जैसी गतिविधियों का विकल्प चुनें. यदि आप आउटडोर वर्कआउट का आनंद लेते हैं, तो उचित समय चुनें और सुनिश्चित करें कि आपने खुद को भीगने से बचाने के लिए उचित रेन गियर पहना है.