VIDEO: राजस्थान में मानसून एक्टिव, मौसम विभाग ने जारी किया बारिश का ऑरेंज अलर्ट

जयपुर: राजस्थान में मानसून एक्टिव हो गया है. मौसम विभाग ने बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. पूर्वी राजस्थान की ओर तेज गति से मानसून बढ़ रहा है. राजस्थान में मानसून डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, झालावाड़, बारां और कोटा को कवर कर चुका है. पूर्वी राजस्थान के अन्य जिलों में भी भारी बारिश का दौर शुरू हो गया. 

आने वाले 3 दिन में मानसून पूरे पूर्वी राजस्थान को कवर करेगा. बीते 24 घंटे के दौरान सबसे अधिक धौलपुर में 80 मिमी बारिश दर्ज की गई. भरतपुर में 65 मिमी, बाड़मेर में 32.5 और चित्तौड़गढ़ में 27.8 मिमी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने आगामी 3 घंटे के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया. सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, राजसमंद, जालोर, झुंझुनूं, चूरू, जैसलमेर, बीकानेर, बाड़मेर जिले में अलर्ट जारी किया.

मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना जताई. 30 से 40 किमी की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई गई. आपको बता दें कि राजस्थान की राजधानी जयपुर में मानसून की दस्तक हो गई है. दक्षिणी-पूर्वी भागों में मानसून आगे बढ़ा. आने वाले 2 से 3 दिन में पूरे राज्य को मानसून कवर करेगा.