Monsoon Update: राजस्थान में मानसून जल्द करेगा वापसी, 20 अगस्त तक दे सकता है दस्तक

नई दिल्लीः पिछले एक सप्ताह से मानसून सुस्त है. बारिश की गैर मौजूदगी में तापमान भी कुछ बढ़ा है हालांकि इसके बावजूद भी प्रदेश के ज्यादातर जिलों में तापमान पिछले एक सप्ताह से 30 से 35 डिग्री पर बना हुआ है. प्रदेश में सबसे अधिकतम तापमान श्रीगंगानगर में 38.2 डिग्री दर्ज किया गया. इसके अलावा चूरू, बीकानेर, जैसलमेर व पिलानी में तापमान 35 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया. 

जयपुर में 32.6 डिग्री अधिकतम तापमान रहा. ऐसे में मौसम विभाग के अनुसार आने वाले एक सप्ताह तक धूप यू ही कड़कती रहेगी. मौसम विभाग के अनुसार मानसून की ट्रफ लाइन हिमालय की तहलटी पर शिफ्ट हो गई है इसके बाद पहाड़ी इलाकों में तेज बारिश हो रही है. जो करीब 20 अगस्त तक जारी रहेगी. मिली जानकारी के मुताबिक 20 अगस्त से राज्सथान में बारिश को दौर शुरू हो जायेगा. 

16 अगस्त से कई संभाग में हल्की बारिश की संभावनाः
मौसम विभाग का कहना है कि हालांकि उससे पहले भी कई संभाग में हल्की बारिश होने की संभावना है. जिसमें भरतपुर संभाग में 16 अगस्त और कोटा संभाग में 17 अगस्त को हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. जबकि कई जगह बूंदाबांदी की संभावना है. इस बीच उदयपुर, कोटा, जयपुर और भरतपुर संभाग में 18 अगस्त तक हल्की बारिश हो सकती है. पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के अधिकतर भागों में आगामी 10 दिनों के दौरान कमजोर मानसून परिस्थितियां जारी रहने की संभावना है.