कुएं में गिरे दो बच्चों की जान बचाने के लिए मां ने लगाई छलांग, ब्यावर के सदाभोज का बाडिया गांव की घटना

ब्यावर: नवगठित ब्यावर जिले के बार थाना क्षेत्र के सदाभोज का बाडिया गांव में  कुएं में गिरे अपने दो बच्चों को बचाने के लिए मां ने भी कुएं में छलांग लगा दी. लेकिन कुएं में गहरा पानी होने की वजह से मां बच्चों को भी नहीं बचा पाई और स्वयं भी अकाल मौत का शिकार हो गई. काफी देर बाद जब बच्चा और मां खेत पर नजर नहीं आई तो आसपास के लोग खेत पर पहुंचे तथा आसपास तलाश की तो पाया कि कुएं की मुंडेर के पास एक चप्पल की जोडी पडी हुई थी.

ग्रामीणों ने कुएं में झाँक कर देखा तो बच्चे और मां कुएं में पडे हुए थे. ग्रामीणों ने तीनों को कुंए से बाहर निकाला लेकिन तब तक तीनों की मौत हो चुकी थी. ग्रामीणों ने इसकी जानकारी बार थाना पुलिस को दी. पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शवों को कब्जे में लेकर राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय की मोर्चरी पहुंचाया. मंगलवार सुबह एकेएच पहुंचे बार थाने के दीवान विजेन्द्रसिंह ने परिजनों की ओर से दी गई तहरीर के आधार पर पंचनामा तैयार कर तीनों शवों का पोस्टमार्टम करवाने के बाद लाशें अंतिम संस्कार के लिए परिजनों के सुपुर्द की.


 

पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. दीवान विजेन्द्रसिंह ने बताया कि सदाभोज का बाडिया निवासी तारा सिंह की 30 वर्षीय अनीता देवी तथा उसका 9 वर्षीय पुत्र प्रदीप तथा 8 वर्षीय पुत्री दिव्यांशी अपने खेत पर थे. बताया जा रहा है कि इस दौरान दोनों बच्चे खेलते-खेलते पानी की प्यास लगने पर खेत पर स्थित कुएं पर चले गए. इस दौरान प्रदीप का पांव फिसल गया और वह कुएं में गिर गया.

अपने भाई को बचाने के लिए चक्कर में दिव्यांशी ने भी कुएं में छलांग लगा दी. दिव्यांशी को कुएं में छलांग लगाते हुए अनिता देवी ने देख लिया और वह भी भागती हुई आई और अपने दोनों बच्चों को बचाने के लिए कुंए में छलांग लगा दी, लेकिन कुएं में पानी गहरा होने के कारण तीनों की पानी में डूबने से मौत हो गई. सदा भोज का बाडिया में मां तथा दो बच्चों की मौत के बाद पूरे गांव में शोक छाया हुआ है.