Odisha: CM नवीन पटनायक ने 'एकाम्र' परियोजना के लिए जमीन देने वाले लोगों को किया सम्मानित

भुवनेश्वर: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 11वीं सदी के लिंगराज मंदिर के आसपास के क्षेत्रों में 280 करोड़ रुपये की 'एकाम्र' परियोजना के लिए अपनी जमीन देने वाले लोगों को सम्मानित किया है. मुख्यमंत्री ने बुधवार को इस परियोजना का शिलान्यास किया था.

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने 2019 में 'एकाम्र क्षेत्र सुविधाएं और स्मारक पुनरुद्धार कार्य योजना' की परिकल्पना की थी, जिसे 'एकम्र' परियोजना के रूप में जाना जाता है. यह लिंगराज मंदिर के आसपास 80 एकड़ भूमि पर बनेगा. शिलान्यास समारोह से पहले, 11वीं सदी के इस मंदिर के पास 'भूमि पूजा' और 'यज्ञ' का आयोजन किया गया था. 'एकाम्र क्षेत्र' की सांस्कृतिक विरासत को प्रमुखता से दिखाने के लिये 'लिंगराज मंदिर ट्रस्ट बोर्ड' द्वारा इस समारोह का आयोजन किया गया था.

इस परियोजना में 'एकम्र' क्षेत्र (भुवनेश्वर पुराना शहर) की वास्तुकला और प्राचीन विरासत की बहाली, बेहतर वाहनों की आवाजाही के लिए 12 मीटर से 18 मीटर चौड़ी यातायात लेन का निर्माण, 4 मीटर से 10 मीटर चौड़े पैदल मार्ग का निर्माण और पार्किंग सुविधाओं का स्थानांतरण शामिल है. राज्य सरकार ने परियोजना का काम ओडिशा ब्रिज कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन को सौंपा है. सोर्स- भाषा