VIDEO: नए जिले, नई जिम्मेदारी, पुलिस मुख्यालय ने तय किए क्षेत्राधिकार, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: नए जिलों के अस्तित्व में आते पुलिस के लिहाज से भी इन जिलों में कामकाज शुरू हो गया है. पुलिस मुख्यालय ने नए जिलों में आने वाले थानों के क्षेत्राधिकार तय कर दिए हैं. राजस्थान में नए जिलों की संख्या बढ़कर 50 हो गई है. हाल ही में मुख्यमंत्री ने नए जिलों का विधिवत नोटिफिकेशन जारी किया. जिसके बाद यह सभी जिले अस्तित्व में आ गए हैं. पुलिस के लिहाज से भी इन सभी जिलों में कामकाज सुचारू तौर पर शुरू हो गया है. सभी नए जिलों में राज्य सरकार की ओर से जिला पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारियों की पोस्टिंग की जा चुकी है. वहीं अब पुलिस मुख्यालय ने नए जिलों में थानों और चौकियों का भी निर्धारण कर दिया है.

पुलिस मुख्यालय से जारी आदेशों के अनुसार नवसृजित जिलों के क्षेत्राधिकार में आने वाले पुलिस थाने चौकिया उप अधीक्षक कार्यालय और अन्य सभी पुलिस कार्यालय को नए जिलों में समायोजित माना जाएगा वहीं इनमें पदस्थापित समस्त पुलिसकर्मी स्वतं ही नवसृजित जिलों में समायोजित माने जाएंगे इसके अलावा पुलिस मुख्यालय ने सभी रेंज आईजी को निर्देश दिए हैं कि वह अपने क्षेत्राधिकार के नए जिलों में कम से कम 50 पुलिसकर्मियों का जाब्ता जिनमे कांस्टेबल से लेकर उप निरीक्षक तक के पुलिसकर्मी शामिल होंगे नए जिलों को उपलब्ध करवाएंगे. यह जाब्ता नए सरजीत जिलों के पुलिस अधीक्षकों के निर्देशन में कार्य  करेगा.नव सृजित जिलों में  में कितनी नफरी होगी इसके लिए पुलिस मुख्यालय के स्तर पर अलग से काम किया जा रहा है, जल्द ही DGP के निर्देशों के बाद किस जिले में कितनी नफरी होगी इसके आदेश जारी किए जाएंगे.

नवसृजित जिलों के पुलिस अधीक्षकों के सामने क्या चुनौतियां हैं और उन्हें कम करने में क्या परेशानी आ रही है यह जानने की कोशिश भी पुलिस मुख्यालय के स्तर पर की जा रही है. इसी महीने में DGP उमेश मिश्रा नवसृजित जिलों के सभी पुलिस अधीक्षकों की बैठक हुई लेने वाले हैं इस बैठक में नए जिलों में आ रही चुनौतियों को लेकर चर्चा होगी तो वही किस तरह से राजस्थान पुलिस के मैंडेट को लागू करना है इसके भी निर्देश दिए जाएंगे. जिलों की संख्या बढ़ाने के बाद राजस्थान पुलिस ने तीन नई रेंज भी सृजित किए हैं जिनमें सीकर , पाली और बांसवाड़ा शामिल है इन तीनों रेंज में आईजी की नियुक्ति भी सरकार कर चुकी है. नवसृजित जिले पुलिस की किस रेंज में आएंगे इसके आदेश भी पुलिस मुख्यालय से जारी हो चुके हैं.

किस रेंज में कौन सा जिला आएगा:
1- सीकर- सीकर, झुंझुनू, नीम का थाना, चूरू
2- पाली- पाली जालौर सांचौर सिरोही
3- बांसवाड़ा- बांसवाड़ा ,डूंगरपुर ,प्रतापगढ़
4- जयपुर- जयपुर ग्रामीण, दूदू कोटपूतली बहरोड ,दोसा खैरथल तिजारा, पुलिस जिला भिवाड़ी, अलवर
5-  बीकानेर- बीकानेर ,श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, अनूपगढ़
6-अजमेर- अजमेर ,ब्यावर, केकड़ी, टोंक, नागौर ,डीडवाना कुचामन ,शाहपुरा
7-भरतपुर- भरतपुर, धौलपुर, करौली, डीग, गंगापुर सिटी, सवाई माधोपुर
8-कोटा- कोटा शहर ,कोटा ग्रामीण, बूंदी, बारां, झालावाड़
9-जोधपुर- जोधपुर ग्रामीण, फलोदी ,जैसलमेर, बाड़मेर, बालोतरा
10- उदयपुर- उदयपुर,, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, राजसमंद सलूंबर

नए जिलो का गठन होने के बाद जहां प्रशासनिक काम के लिए लोगों को बहुत सहूलियत होगी तो वही पुलिस से संबंधित काम भी लोगों के लिए आसान हो सकेंगे DGPउमेश मिश्रा का प्रयास है कि नवसृजित जिलों में लोगों को पुलिस से जुड़ी कोई परेशानी नहीं हो.