WhatsApp पर नया फीचर लॉन्च, ऐसे भेजें व्हाट्सएप पर एचडी फोटो

नई दिल्ली : व्हाट्सएप अब उपयोगकर्ताओं को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा संरक्षित एचडी रिज़ॉल्यूशन में तस्वीरें भेजने की अनुमति देता है. मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के अनुसार, यह सुविधा अगले कुछ हफ्तों में वैश्विक स्तर पर शुरू हो जाएगी, जिसमें एचडी वीडियो विकल्प जल्द ही आएगा. 

अब उपयोगकर्ता एचडी तस्वीरें भेज सकते हैं, ताकि दोस्त और परिवार तस्वीरों में प्रत्येक विवरण को देख सकें. व्हाट्सएप पर एचडी फोटो भेजने का तरीका यहां बताया गया है.

ऐसे भेजें एचडी फोटो:

1. व्हाट्सएप खोलें और उस चैट को चुनें जिस पर आप एचडी मीडिया भेजना चाहते हैं.

2. अपने कैमरे से एक नया फ़ोटो या वीडियो लेना चुनें या अपने फ़ोन के फ़ाइल पिकर से मीडिया चुनें.

3. एक बार संपादन दृश्य में, मानक या उच्च गुणवत्ता का चयन करने के लिए एचडी आइकन पर टैप करें.

4. अपना चयन सहेजने के लिए पूर्ण पर टैप करें.

5. अंत में, मीडिया भेजें, और चैट यह दर्शाने के लिए एक छोटा एचडी बैज प्रदर्शित करेगी कि मीडिया हाई डेफिनिशन है.

6. इसमें दो विकल्पों का रिज़ॉल्यूशन है, मानक (1600 x 1052) और एचडी (4096 x 2692 तक). मानक गुणवत्ता में भेजी गई तस्वीरें आमतौर पर 3MP से कम होती हैं, लेकिन HD गुणवत्ता 12MP तक होती है. ध्यान दें कि हर बार मीडिया भेजे जाने पर उच्च-गुणवत्ता मोड चालू होना चाहिए.

फोटो की क्वालिटी बनी रहेगी डिफ़ॉल्ट विकल्प:

फोटो की क्वालिटी डिफ़ॉल्ट विकल्प बनी रहेगी. धीमे कनेक्शन पर प्राप्तकर्ता फोटो की क्वालिटी का विकल्प चुन सकते हैं या एचडी में अपग्रेड कर सकते हैं. भंडारण संबंधी समस्याओं को रोकने के लिए प्रेषक मानक गुणवत्ता पर डिफ़ॉल्ट होंगे. कम बैंडविड्थ वाले उपयोगकर्ता मानक बनाए रखना या फोटो-दर-फोटो एचडी में अपग्रेड करना चुन सकते हैं.

फोन में स्टोरेज होना जरूर: 

यह ध्यान में रखते हुए कि एचडी तस्वीरें अधिक स्टोरेज लेंगी, आपके फोन पर उपलब्ध स्टोरेज की जांच करना महत्वपूर्ण है. आप तीन-बिंदु वाले आइकन पर टैप करके, सेटिंग्स का चयन करके और फिर स्टोरेज और डेटा का चयन करके स्टोरेज और डेटा सेटिंग्स तक पहुंच सकते हैं. मोबाइल डेटा, वाई-फ़ाई और रोमिंग के लिए फ़ोटो, वीडियो, ऑडियो और दस्तावेज़ों के लिए ऑटो-डाउनलोड विकल्प टॉगल करें.