नितिन गडकरी बोले, अंतरराष्‍ट्रीय मानकों के अनुरूप टायर बनाने के लिए नियम बनाएगी सरकार

जयपुर: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि अच्‍छे राजमार्ग बनने और उन पर चलने वाहनों की गति में बढ़ोतरी को ध्‍यान में रखते हुए अब वाहनों के टायर भी अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप बनाने का प्रयास करना होगा.उन्होंने कहा कि टायर फटने की घटनाओं को कम करने के लिए सरकार टायर विनिर्माताओं से परामर्श कर नए नियम तैयार करेगी.

बीकानेर में संवाददाताओं से बातचीत में गडकरी ने कहा कि मैंने टायर विनिर्माताओं की बैठक बुलाई थी और उन्होंने मुझसे कुछ समय मांगा था.. हम अंतरराष्‍ट्रीय मानकों के अनुरूप टायर की जरूरत है. उसी के आधार पर नये नियम तैयार करेंगे ताकि टायर फटने से कोई दुर्घटना ना हो. क्योंकि अब ऐसे 32 राजमार्ग बन रहे हैं जिससे वाहनों की गति बढ़ेगा. ऐसे में स्वाभाविक रूप से हम टायर की गुणवत्ता को देखेंगे. वह आज अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस वे की प्रगति की समीक्षा करने के लिए आए हुए थे.

उन्होंने कहा कि छह लेन के आर्थिक गलियारों का राजस्थान में काम अक्टूबर 2023 तक हो जायेगा. राजस्थान में 15 हजार करोड़ की लागत से 637 किलोमीटर छह लेन का आर्थिक गलियारे में 93 प्रतिशत यानी 550 किलोमीटर बन गया है. हम जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध करेंगे और राजस्थान के हिस्से के उद्घाटन के लिये उन्हें आमंत्रित करेंगे. इससे पहले, गडकरी ने पक्का सारणा (हनुमानगढ़) में 2050 करोड़ रुपए की लागत से छह राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का एवं सेतुबंधन योजना के तहत सात रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया. सोर्स भाषा