Delhi में बाढ़ की संभावना नहीं, लेकिन सरकार तैयार: सीएम अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली : दिल्ली में मूसलाधार बारिश और बढ़ते यमुना जल स्तर पर बैठक करने के बाद, केजरीवाल ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया, जिसमें कहा गया कि सरकार स्थिति पर बारीकी से नजर रख रही है और इससे निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. 

केजरीवाल ने कहा कि, अभूतपूर्व बारिश से लोगों को परेशानी हुई और दिल्ली की व्यवस्था इसे झेलने में सक्षम नहीं थी. लेकिन हर साल बारिश के बाद, कुछ संवेदनशील इलाकों में पानी भर जाता है और कुछ घंटों में पानी निकल भी जाता है. लेकिन 153 मिमी बारिश अभूतपूर्व थी और एक वह घटना जो लगभग 40 वर्षों में घटी.

हरियाणा द्वारा हथिनीकुंड बैराज से नदी में अधिक पानी छोड़ा गया:

ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रों में लगातार बारिश के बीच हरियाणा द्वारा हथिनीकुंड बैराज से नदी में अधिक पानी छोड़े जाने से सोमवार को यमुना दिल्ली में चेतावनी के निशान के करीब पहुंच गई. बाढ़ बुलेटिन के अनुसार, पुराने रेलवे ब्रिज पर जल स्तर रविवार दोपहर 1 बजे 203.18 मीटर से बढ़कर सोमवार सुबह 10 बजे 203.58 मीटर हो गया. चेतावनी स्तर 204.5 मीटर है.

नहीं होगी भारी बारिश: 

मंगलवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच जलस्तर खतरे के निशान 205.33 मीटर को पार करते हुए 205.5 मीटर तक बढ़ने का अनुमान है. मुख्यमंत्री ने कहा कि वे केंद्रीय जल आयोग के संपर्क में हैं और उन्होंने कहा कि मौसम की भविष्यवाणी से संकेत मिलता है कि भले ही अधिक बारिश होगी, लेकिन यह बहुत भारी नहीं होगी.

सड़क धंसने की घटनाओं की जांच के भी आदेश दिए:

उन्होंने कहा कि, बारिश के कारण, सड़कों पर कुछ गड्ढे हो गए होंगे. किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए उन्हें पत्थरों से भर दिया जाएगा. हमने सड़क धंसने की घटनाओं की जांच के भी आदेश दिए हैं. यह क्षेत्र नई दिल्ली नगर निगम के अंतर्गत आता है. परिषद, जो एक वीवीआईपी क्षेत्र है, उसमें जलभराव हो गया. हमने एनडीएमसी मुद्दों को हल करने के लिए कहा है.