Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन आज से, सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक प्रत्याशी कर सकेंगे नामांकन

जयपुरः लोकसभा चुनाव को लेकर नामांकन आज से शुरू हो गए है. सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक प्रत्याशी नामांकन कर सकेंगे. जयपुर जिला कलेक्ट्रेट में नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे. जयपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए कमरा नंबर 103 में नामांकन दाखिल होंगे. जबकि जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र के लिए कमरा नंबर 6 में नामांकन भरा जाएगा. 

19 अप्रैल से और 1 जून तक कुल सात चरणों में देश के अंदर चुनाव होने है. इसके बाद अब लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन आज से शुरू होने जा रहे है.

नामांकन के लिए प्रत्याशी सहित 5 ही व्यक्ति RO कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे. नामांकन भरने पहुंचे व्यक्ति के काफिले में 3 वाहनों को ही प्रवेश की अनुमति होगी. 20 से 27 मार्च तक कार्य दिवसों में नामांकन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे. 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. जबकि नामांकन वापसी की अंतिम तारीख 30 मार्च है. 

बता दें कि राजस्थान लोकसभा सीटों के मुकाबले की, तो प्रदेश में दो चरणों में मतदान होगा. राज्य में 25 सीटों पर चुनावी मुकाबला होगा. राजस्थान में आम चुनाव 2024 के लिए वोटिंग दो चरणों 19 और 26 अप्रैल को होगी. राजस्थान में पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर तो वहीं दूसरे चरण में 13 सीटों पर मतदान होगा. पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को तो वहीं दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होगी. पूरे देशभर में लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून तक कुल 7 चरणों में होंगे. वोटों की गिनती 4 जून को होगी.