भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर कल से शुरू होगा ऑपरेशन अलर्ट, खुफिया एजेंसियों भी रहेगी सतर्क

जैसलमेर: भारत-पाकिस्तान इंटरनेशनल बार्डर पर सीमा सुरक्षा बल (BSF) की ओर से 11 से 17 अगस्त तक ऑपरेशन अलर्ट शुरू किया जाएगा. 15 अगस्त को देखते हुए घुसपैठ और तस्करी की संभावनाओं को रोकने के लिए अलर्ट किया जा रहा है. इस दौरान BSF की ओर से भारत-पाकिस्तान सरहद के पास तारबंदी के करीब कड़ी नजर रखी जाएगी. 

अभियान के दौरान गश्त बढ़ाने के साथ ही सुरक्षा नाकों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी. ऊंटों से गश्त और फुट पेट्रोलिंग भी बढ़ाई जाएगी. 24 घंटे निगरानी रखी जाएगी ताकि सीमा पार से किसी भी अवांछनीय गतिविधि को रोका जा सकें. BSF राजस्थान फ्रंटियर के आईजी पुनीत रस्तोगी ने बताया कि 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस को लेकर सीमा सुरक्षा बल तारबंदी पर अपनी चौकसी को बढ़ा देती है. 

हालांकि BSF पूरे साल सरहद पर चौकस रहती है, लेकिन इन दिनों वो ज्यादा ही अलर्ट हो जाती है. इस दौरान सीमा सुरक्षा बल के जवानों के साथ-साथ सभी अधिकारी भी सीमा पर रहेंगे तथा चौकसी पर नजर रखेंगे. संवेदनशील इलाकों में अलग से जवानों को तैनात किया जाएगा. इस एक्सरसाइज में बीएसएफ की सभी शाखाओं के अधिकारी जवान हिस्सा लेंगे.

सरहद पर रेगिस्तानी इलाकों में दूर-दूर बियाबान वीरान जगहों से किसी भी तरह की घुसपैठ न हो इसको लेकर सीमा सुरक्षा बल खास तरह के इंतजाम करती है. ये ऑपरेशन अलर्ट 11 अगस्त से शुरू होकर 17 अगस्त तक चलेगा.