स्यूडोमोनास संक्रमण मामला: SMS के नेत्ररोग विभाग में जल्द शुरू होंगे ऑपरेशन ! अस्पताल प्रशासन अब तक करीब 125 से अधिक भेज चुका सैंपल

जयपुर: एसएमएस अस्पताल में स्यूडोमोनास संक्रमण की दस्तक के बाद से बन्द चल रहे नेत्ररोगियों के ऑपरेशन जल्द ही शुरू होंगे.अस्पताल प्रशासन अब तक इस पूरे प्रकरण में सवा सौ से अधिक सैम्पल लेकर कल्चर करवा चुका है, जिसमें से अधिकांश में कोई भी ग्रोथ नहीं मिली है.इक्का-दुक्का सैम्पलों में भी जो ग्रोथ मिली है, उसका स्यूडोमोनास संक्रमण से कोई वास्ता नहीं है.ऐसे में एसएमएस मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ राजीव बगरहट़टा ने दूसरे अन्य मरीजों की दिक्कतों को देखते हुए फिर से ऑपरेशन शुरू करने के निर्देश दिए है.

डॉ बगरहट्टा ने बताया कि सवा सौ से अधिक सैंपल में से किसी में भी बैक्टीरियल संक्रमण की ग्रोथ नहीं मिली है.ये हम सभी के लिए चिंता की बात है कि अभी तक सोर्स का पता नहीं लगा है, लेकिन अच्छी बात ये भी है कि हॉस्पिटल लेवल पर किसी भी तरह के संक्रमण के फैलने की पुष्टि नहीं हुई है.उन्होंने कहा कि देश के कई बड़े संस्थानों में भी ऐसा इंफेक्शन आ चुका है.जिसके चलते ओटी बन्द किए गए थे.

डॉ बगरहट़टा ने कहा कि प्रकरण के बाद ओटी बन्द होने से दूसरे मरीज दिक्कतों में है.ऐसे में जल्द ही कोई दूसरे ओटी ऑपरेशन शुरू किए जाएंगे.शुरूआती चरण में कम रिस्की सर्जरी होगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जिस ओटी में संक्रमण मिला है, उसे फ्यूमिगेट करके संक्रमणमुक्त किया जा रहा है.इसके साथ ही हमारी कोशिश रहेगी कि पूर्व में जो फ़्यूड और दवा के बैच उपयोग में लिए जा रहे थे, उनकी बजाय फ्रेश बैच के फ्यूड व दवा उपयोग में ली जाए, ताकि संक्रमण की किसी भी आशंका को रोका जा सके.