कार्यवाही में व्यवधान डालने की मंशा से सदन में आते हैं विपक्षी सदस्य- Piyush Goyal

नई दिल्ली: राज्यसभा की कार्यवाही में लगातार व्यवधान को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को विपक्ष पर निशाना साधा और कहा कि उसके कई सदस्य सदन ना चलने देने की मंशा से ही संसद आते हैं.

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने संसद भवन परिसर में पत्रकारों से चर्चा में कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि विपक्षी सदस्यों ने राज्यसभा के सभापति के आग्रह को नजरअंदाज किया और अपनी सीट पर बैठे-बैठे टिप्पणियां कर आसन का भी लगातार अपमान किया. राज्यसभा में बजट सत्र के पहले चरण की कार्यवाही सोमवार को हंगामे के कारण 13 मार्च तक स्थगित कर दी गई. विपक्षी सदस्यों ने अडाणी समूह से जुड़े आरोपों की जांच की लिए संयुक्त संसदीय समिति गठित किए जाने की मांग को लेकर सदन में हंगामा व नारेबाजी की.

कई सदस्य महत्वपूर्ण मुद्दे नहीं उठा सके:
गोयल ने यह आरोप भी लगाया कि विपक्षी सदस्यों के हंगामे की वजह से कई सदस्य महत्वपूर्ण मुद्दे नहीं उठा सके, जो उनके विशेषाधिकार का भी हनन है. राज्यसभा में सदन के नेता ने कांग्रेस सदस्य रजनी पाटिल का निलंबन रद्द किए जाने की विपक्ष की मांग का उल्लेख करते हुए कहा कि उन्होंने गैर-कानूनी तरीके से संसद की कार्यवाही की वीडियो रिकॉर्डिंग की और उसे सोशल मीडिया पर डाल दिया.

सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चलने देंगे:
उन्होंने कहा कि ऐसे व्यवहार के लिए सदन से माफी मांगनी होगी तभी उनका निलंबन वापस लेने की मांग पर विचार हो सकता है. उन्होंने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जवाब दिए जाने के दौरान विपक्षी सदस्यों के हंगामे के लिए भी उन्हें आड़े हाथों लिया. उन्होंने कहा कि मैं मानता हूं कि उन्हें (विपक्षी सदस्यों को) माफी मांगनी चाहिए. माफी मांग कर विपक्ष के नेताओं को यह व्यक्त करना चाहिए कि वे आगे सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चलने देंगे. सोर्स-भाषा