Oscars 2024: अक्षय ​कुमार अभिनीत 'मिशन रानीगंज' की ऑस्कर 2024 में हुई इंडिपेंडेंट एंट्री, जानिए डिटेल्स

मुंबई : अक्षय कुमार की फिल्म 'मिशन रानीगंज: द ग्रेट भारत रेस्क्यू' 6 अक्टूबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. टीनू सुरेश देसाई द्वारा निर्देशित यह फिल्म घरेलू बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई है. हालांकि, निर्माताओं ने अब स्वतंत्र रूप से फिल्म को ऑस्कर 2024 के लिए प्रस्तुत किया है. 'मिशन रानीगंज' में अक्षय कुमार वास्तविक जीवन के नायक जसवंत सिंह गिल की भूमिका में हैं, जिन्होंने 1989 में पश्चिम बंगाल के रानीगंज में बाढ़ वाली कोयला खदान में फंसे 65 खनिकों को बचाया था.

'मिशन रानीगंज' की ऑस्कर एंट्री के बारे में: 

फिल्म के निर्माताओं ने अब इसे ऑस्कर पुरस्कार देने के लिए जिम्मेदार संस्था एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स, आर्ट्स एंड साइंसेज को सौंप दिया है. हालांकि, एक स्वतंत्र प्रस्तुतिकरण होने के कारण, 'मिशन रानीगंज' सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए पात्र नहीं होगी. एसएस राजामौली की 'आरआरआर' की तरह, 'मिशन रानीगंज' सर्वश्रेष्ठ पिक्चर और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक सहित अन्य सभी प्रमुख पुरस्कार श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम होगी.

इनमें अक्षय कुमार, परिणीति चोपड़ा, कुमुद मिश्रा, पवन मल्होत्रा, रवि किशन, वरुण बडोला, दिव्येंदु भट्टाचार्य, राजेश शर्मा, वीरेंद्र सक्सेना, शिशिर शर्मा, अनंत महादेवन, जमील खान, सुधीर पांडे, बचन पचेरा, मुकेश भट्ट और ओंकार दास मानिकपुरी शामिल हैं. 'मिशन रानीगंज' मानवीय भावना और इंजीनियरिंग दिमाग के लचीलेपन, दृढ़ संकल्प और वीरता का एक प्रतीक है. यह फिल्म 'रुस्तम' के बाद टीनू सुरेश देसाई का अक्षय के साथ दूसरा सहयोग है, जिसने अभिनेता को अपना पहला राष्ट्रीय पुरस्कार दिलाया.