Oscars 2024: ऑस्कर के लिए भारतीय दावेदार ढूंढ़ने की तैयारी शुरू, 22 फिल्में दे रही एक-दूसरे को टक्कर

मुंबई : भारत की आधिकारिक ऑस्कर 2024 प्रस्तुति के लिए खोज शुरू हो गई है, और दावेदारों में रॉकी और रानी की प्रेम कहानी, ज़्विगेटो, द केरल स्टोरी और बालागम फिल्में शामिल हैं. ऑस्कर चयन समिति ने चेन्नई में कई स्क्रीनिंग आयोजित करके पहले ही शुरुआत कर दी है और संभवतः अगले सोमवार तक निर्णय लिया जाएगा.

एसएस राजामौली की 'आरआरआर' और गुनीत 'मोंगा की द एलिफेंट व्हिस्परर्स' दोनों ने दो ऑस्कर जीते, जिससे यह ऑस्कर में भारत के लिए एक महान वर्ष बन गया. एक सूत्र का दावा है कि इससे फिल्म निर्माताओं को परियोजना चुनने के लिए नया आत्मविश्वास मिला है और यही कारण है कि वे देश से विभिन्न प्रकार की व्यावसायिक, क्षेत्रीय और साथ ही गंभीर फिल्मों पर विचार कर रहे हैं. स्क्रीनिंग कल शुरू हुई, और इसमें एक सप्ताह लगेगा क्योंकि देखने के लिए फिल्मों का एक बड़ा पूल है और फिर वे निर्णय लेंगे.

यह फिल्में हैं दावेदार: 

ऑस्कर 2024 के लिए दावेदार चुनने वाली जूरी, जिसमें 17 सदस्य हैं और इसकी अध्यक्षता निर्देशक गिरीश कसारवल्ली करते हैं, को पूरे भारत से 22 से अधिक प्रस्तुतियाँ प्राप्त हुई हैं. कुछ फिल्में, जिन्हें ऑस्कर चयन के लिए फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया को भेजा गया है, उनमें अनंत महादेवन की द स्टोरीटेलर (हिंदी), म्यूजिक स्कूल (हिंदी), मिसेज चटर्जी वर्सेस नॉर्वे (हिंदी), 12वीं फेल (हिंदी), विदुथलाई पार्ट 1 (तमिल), घूमर (हिंदी), और दशहरा (तेलुगु) जैसे नाम शामिल हैं. सूची में वालवी (मराठी), गदर 2 (हिंदी), अब तो सब भगवान भरोसे (हिंदी), और बाप ल्योक (मराठी) जैसे कुछ जोड़े भी हो सकते हैं.