दिल्ली में आज आंशिक रूप से बादल छाने और रुक-रुककर बारिश होने की संभावना

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और रुक-रुक कर बारिश होने से शहर में तापमान नियंत्रण में रह सकता है. पांच से छह दिनों तक लू की स्थिति लौटने की संभावना नहीं है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र ने यह जानकारी दी.सफदरजंग वेधशाला में सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान के 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार, सफदरजंग वेधशाला में मई में अभी तक 86.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. आमतौर पर इस महीने में राष्ट्रीय राजधानी में औसतन 19.7 मिमी बारिश होती है.दिल्ली में इस महीने की शुरुआत में असामान्य रूप से घना कोहरा भी देखा गया. चार मई को न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा, जो 1901 से अभी तक की मई की तीसरी सबसे ठंडी सुबह थी.आईएमडी ने 1901 से ही मौसम संबंधी आंकड़े एकत्रित करने शुरू किए थे.

शहर में अप्रैल में 20 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई थी, जो 2017 के बाद से इस महीने में हुई सर्वाधिक बारिश है.सफदरजंग वेधशाला ने इस मौसम में अभी तक कोई गर्म दिन दर्ज नहीं किया है. आईएमडी के मुताबिक, मैदानी इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जाने या सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक होने पर चलने वाली गर्म हवाओं को ‘लू’ घोषित किया जाता है. वहीं, तापमान के सामान्य से 6.4 डिग्री अधिक होने पर ‘भीषण लू’ की घोषणा की जाती है.आईएमडी के अनुसार, ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण सोमवार और मंगलवार को कुछ स्थानों पर तेज हवाएं चलने के साथ ही बारिश होने और ओले गिरने की संभावना है. अधिकतम तापमान के चार जून तक 40 डिग्री सेल्सियस से कम ही रहने के आसार हैं. सोर्स भाषा