Mann Ki Baat: मन की बात में पीएम मोदी ने देश को किया संबोधित, बोले-इस बार 26 जनवरी की परेड बहुत ही अद्भुत, नारी शक्ति की हुई चर्चा

नई दिल्लीः पीएम मोदी ने आज मन की बात में 109 वीं बार देश को संबोधित किया. मोदी ने कहा कि अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर ने देश के करोड़ों लोगों को मानो एक सूत्र में बांध दिया है. सबकी भावना एक, सबकी भक्ति एक, सबकी बातों में राम, सबके हृदय में राम है. देश के अनेकों लोगों ने इस दौरान राम भजन गाकर उन्हें श्रीराम के चरणों में समर्पित किया. 

मोदी ने कहा कि 22 जनवरी की शाम को पूरे देश ने रामज्योति जलाई, दिवाली मनाई. प्रभु राम का शासन, हमारे संविधान निर्माताओं के लिए भी प्रेरणा का स्रोत था और इसलिए 22 जनवरी को 'अयोध्या में मैंने देव से देश' की बात की थी, राम से राष्ट्र' की बात की थी. 

देशवासियों को मोदी ने कहा इस बार 26 जनवरी की परेड बहुत ही अद्भुत रही है. लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा परेड में Women Power को देखकर हुई. जब कर्तव्य पथ पर, केंद्रीय सुरक्षा बलों और दिल्ली पुलिस की महिला टुकड़ियों ने कदमताल शुरू किया, तो सभी गर्व से भर उठे. और सभी की आंखे उनकी और देखने लगी. 

संविधान की मूल प्रति के तीसरे अध्याय में भारत के नागरिकों के मूलभूत अधिकारों का वर्णन है. ये बहुत दिलचस्प है कि तीसरे अध्याय के प्रारंभ में हमारे संविधान निर्माताओं ने भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण जी के चित्रों को स्थान दिया था. प्रभु राम का शासन, हमारे संविधान निर्माताओं के लिए भी प्रेरणा का स्त्रोत था. इसलिए 22 जनवरी को अयोध्या में मैंने देव से देश की बात की थी, राम से राष्ट्र की बात की थी. अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर ने देश के करोड़ों लोगों को मानो एक सूत्र में बांध दिया. 

उन्होंने कहा कि इस साल हमारे संविधान के भी 75 वर्ष पूरे हो रहे है. सुप्रीम कोर्ट के भी 75 वर्ष हो रहे हैं. हमारे लोकतंत्र के ये पर्व, मदर ऑफ डेमोक्रेसी के रूप में भारत को और सशक्त बनाते हैं. 2024 का ये पहला मन की बातका कार्यक्रम है. अमृतकाल में एक नई उमंग है, नई तरंग है. दो दिन पहले हमने 75वां गणतंत्र दिवस बहुत धूमधाम से मनाया.