PM मोदी ने काशी तमिल संगमम 2.0 का किया उद्घाटन, काशी तमिल संगमम ट्रेन को भी दिखाई हरी झंड़ी

वाराणसीः पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को दो दिवसीय वाराणसी के काशी दौरे पर पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के नमो घाट पर काशी तमिल संगमम 2.0 का उद्घाटन किया. पीएम ने रिमोट का बटन दबाकर उद्घाटन किया. साथ ही काशी तमिल संगमम ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर शुरुआत की. कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और अन्य नेता वाराणसी के नमो घाट पर काशी तमिल संगमम 2.0 के उद्घाटन में शामिल हुए. इस दौरान हर-हर महादेव के उद्घोष से पूरा परिसर गूंज उठा. और लोगों में खासा उत्साह देखने को मिला. 

मोदी ने कहा कि काशी और तमिलनाडु का रिश्ता अद्वितीय है. काशी आए सभी लोग मेरा परिवार है. काशी तमिल संगमम को पूरी दुनिया सुन रही है. 
तमिलनाडु से काशी आने का मतलब है, महादेव के एक घर से दूसरे घर आना. तमिलनाडु से काशी आने का मतलब है मदुरै मीनाक्षी के यहां से काशी विशालाक्षी के यहां आना. इसलिए तमिलनाडु और काशी वासियों के बीच जो प्रेम है, जो संबंध है वो अलग भी है और अद्वितीय भी है. मुझे विश्वास है काशी के लोग आप सभी की सेवा में कोई कमी नहीं छोड़ रहे होंगे. आप जब यहां से जाएंगे तो बाबा काशीविश्वनाथ के आशीर्वाद के साथ-साथ काशी का स्वाद, काशी की संस्कृति और काशी की स्मृतियां भी ले जाएंगे. 

मोदी ने कहा पिछले वर्ष काशी तमिल संगमम शुरू होने के बाद से ही लाखों लोग जुड़ते जा रहे है. विभिन्न मठों के धर्मगुरू, छात्र, तमाम कलाकार. बहुत लोगों को इस संगमम से आपसी संवाद और संपर्क का एक प्रभावी मंच मिला है. मुझे खुशी है कि इस संगमम को सफल बनाने के लिए बनारस हिंदू विश्वविद्यालय और IIT मद्रास भी साथ आए हैं. 

वाराणसी के कटिंग मेमोरियल स्कूल मैदान में सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को PM मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि हमने 4 करोड़ लोगों को पक्के घर दिए. विकसित भारत यात्रा से सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. हमारी सरकार गरीबों के लिए काम कर रही है. आज गरीब-अमीर का भेद मिटा है. योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाना हमारा मकसद है.   

इससे पहले पीएम मोदी लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पहुंचे. जहां एयरपोर्ट पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ उनका भव्य स्वागत किया गया. इसके बाद उन्होंने रोड़ शो निकाला. जहां बड़ी संख्या में लोग पीएम का स्वागत करने पहुंचे. लेकिन इसी बीच एक तस्वीर ने सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया. गिलट बाजार के पास पीएम मोदी ने पीछे से आ रही एक एंबुलेंस को रास्ता दिया. इसके लिए पीएम ने अपने काफिले को साइड करवाया.