PM मोदी ने मंत्रिमंडल के चिकित्सा उपकरण नीति, नर्सिंग महाविद्याालयों संबंधी फैसलों की सराहना की

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय चिकित्सा उपकरण नीति 2023 को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी की सराहना करते हुए कहा कि इससे स्वास्थ्य क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा और भारत के चिकित्सा उपकरणों के निर्माण और निर्यात करने में अग्रणी बनने के प्रयासों को बल मिलेगा.

उन्होंने यह भी कहा कि 157 नए नर्सिंग महाविद्यालयों की स्थापना को मंजूरी देने का मंत्रिमंडल का निर्णय भारत के इच्छुक नर्सिंग पेशेवरों के लिए अच्छी खबर है. उन्होंने कहा कि मौजूदा चिकित्सा महाविद्यालयों के साथ इन नर्सिंग महाविद्यालयों का बनना संसाधनों के ईष्टतम उपयोग को दर्शाता है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 1,570 करोड़ रुपये की लागत से 157 नर्सिंग महाविद्यालयों की स्थापना को मंजूरी दे दी.

 

निर्यात में अग्रणी बनाने के हमारे प्रयासों को आगे बढ़ाएगा: 
एक अन्य फैसले में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय चिकित्सा उपकरण नीति 2023 को मंजूरी दे दी ताकि घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा दिया जा सके और उभरते क्षेत्र को अगले पांच वर्षों में मौजूदा 11 अरब डॉलर (100 करोड़) से बढ़कर 50 अरब डॉलर करने में मदद मिल सके. मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि यह मंत्रिमंडल द्वारा लिया गया एक महत्वपूर्ण निर्णय है, जो स्वास्थ्य क्षेत्र को बढ़ावा देगा और भारत को चिकित्सा उपकरणों के निर्माण व निर्यात में अग्रणी बनाने के हमारे प्रयासों को आगे बढ़ाएगा. सोर्स-भाषा