PM मोदी त्रिपुरा, मेघालय में 6,800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की करेंगे शुरुआत

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को त्रिपुरा और मेघालय का दौरा करेंगे. इस दौरान वह दोनों राज्यों में 6,800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करेंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में बताया कि इन परियोजनाओं में आवास, सड़क, कृषि, दूरसंचार, सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), पर्यटन और आतिथ्य सहित विभिन्न क्षेत्रों की परियोजनाएं शामिल हैं. पीएमओ ने कहा कि मोदी उत्तर-पूर्व परिषद के स्वर्ण जयंती समारोह में भी हिस्सा लेंगे और शिलॉन्ग में इसकी बैठक में शिरकत करेंगे.

सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई:
मोदी अगरतला में ‘प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी और ग्रामीण’ के तहत दो लाख से अधिक लाभार्थियों के लिए ‘गृह प्रवेश’ कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे. पीएमओ ने कहा कि उत्तर-पूर्व परिषद (एनईसी) का औपचारिक रूप से उद्घाटन सात नवंबर 1972 को हुआ था तथा इसने विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और विकास पहलों का समर्थन करके क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

सामाजिक बुनियादी ढांचा तैयार करने में मदद की:
प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि एनईसी ने शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, जल संसाधन, कृषि, पर्यटन और उद्योग सहित अन्य क्षेत्रों में मूल्यवान पूंजी और सामाजिक बुनियादी ढांचा तैयार करने में मदद की है. पीएमओ ने बताया कि मोदी एक सार्वजनिक समारोह में 2,450 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

कई अन्य विकास पहलों की शुरुआत करेंगे:
प्रधानमंत्री क्षेत्र में टेलीकॉम कनेक्टिविटी को और बेहतर करने के एक कदम के रूप में देश को 4जी टावर समर्पित करेंगे, जिनमें से 320 से अधिक का काम पूरा हो गया है और करीब 890 निर्माणाधीन हैं. मोदी तीन राज्यों-मेघालय, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में चार सड़क परियोजनाओं सहित कई अन्य विकास पहलों की शुरुआत करेंगे. इसके अलावा, वह उमसावली में भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) शिलॉन्ग का उद्घाटन करेंगे.

मधुमक्खी पालन विकास केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे:
पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री मेघालय में मशरूम विकास केंद्र में एक ‘स्पॉन प्रयोगशाला’ और एक एकीकृत मधुमक्खी पालन विकास केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा, वह मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा और असम में 21 हिंदी पुस्तकालयों का भी उद्घाटन करेंगे. त्रिपुरा में मोदी 4,350 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का आरंभ करेंगे.

दो लाख से ज्यादा लाभार्थियों को दिए जाएंगे:
पीएमओ ने कहा कि मोदी ने यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया है कि हर किसी के पास अपना घर हो. इस दिशा में एक अहम कदम उठाते हुए वह ‘गृह प्रवेश’ कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे. उसने बताया कि 3,400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित ये घर दो लाख से ज्यादा लाभार्थियों को दिए जाएंगे. सड़क संपर्क में सुधार पर ध्यान देने के साथ प्रधानमंत्री अगरतला बाईपास (खैरपुर-अमतली) राष्ट्रीय राजमार्ग-8 के चौड़ीकरण के लिए एक परियोजना का उद्घाटन करेंगे, जो अगरतला शहर में यातायात के दबाव को कम करने में मदद करेगी.

112 सड़कों में सुधार संबंधी परियोजना की शुरुआत करेंगे: 
वह पीएमजीएसवाई तीन (प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना) के तहत 230 किलोमीटर से अधिक लंबाई की 32 सड़कों की आधारशिला रखेंगे और 540 किलोमीटर से अधिक की दूरी को कवर करने वाली 112 सड़कों में सुधार संबंधी परियोजना की शुरुआत करेंगे. प्रधानमंत्री आनंदनगर में ‘स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट और ‘अगरतला गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज’ का भी उद्घाटन करेंगे. दोनों राज्यों में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जहां त्रिपुरा में सत्ता में है, वहीं मेघालय में वह अपनी ताकत बढ़ाने के लिए काम कर रही है. सोर्स-भाषा